जन समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण करें- जिलाधिकारी

जन समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण करें- जिलाधिकारी
District Magistrate
  • जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभर्थी को दिलाया जाए – अखिलेश सिंह

सहारनपुर [24CN] । जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन समय से अपने कार्यालय में बैठकर जनसमस्याओं को सुनकर उनका प्रभावी निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि जनससमयाओं का समयबद्ध निस्तारण किया जाना सुनशिचित करें।

उन्होंने कहा कि आई.जी. आर.एस. और मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि कार्यालय में बिना कारण फाइलों को लम्बित रखने वाले पटल सहायकों को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही की जायेंगी। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण गुणवत्तापूर्ण और पारदर्शी ढंग से होना चाहिए। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का विभागचवार व्यापक प्रचार-प्रसार कर प्रत्येक पात्र को उसका लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

श्री अखिलेश सिंह ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होने कहा कि शिकायत के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता से फीड बैक भी लिया जाए। उन्होने कहा कि विभागीय पोर्टल पर कोई भी शिकायत लम्बित न रहे। शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध ढंग से निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि जिस विभाग के पोर्टल पर सबसे ज्यादा डिफाल्टर शिकायत मिलेंगी उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि ग्रामीण स्तर पर जांच के प्रकरणों का उसी दिन यथा संभव समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी पीड़ित को बार-बार एक ही प्रकरण में शिकायत न करनी पड़े। उन्होंने जमीन सम्बंधी प्रकरणों की गुण-दोष एव साक्ष्य के आधार पर निर्णय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जांच कार्यों में पूरी पारदर्शिता बरती जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए लापरवाही बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाजारों तथा भीड-भाड वाले स्थानों पर सोशल डिस्टेसिंग तथा मास्क की शत-प्रतिशत अनिवार्यता सुनिश्चित करायी जाए। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में कोविड-19 के नियमों का पालन सुनिश्चित कराएं। कोरोना से बचाव के लिए माॅस्क और दो गज दूरी का पालन सुनिशिचित किया जाए।


पत्रकार अप्लाई करे Apply