बर्मिंघम। पैरा-पावरलिफ्टर सुधीर ने गुरुवार को चल रहे कामनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुषों के हैवीवेट फाइनल में 212 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ वजन के साथ स्वर्ण पदक जीता । सुधीर ने राष्ट्रमंडल खेलों में पैरा-पावरलिफ्टिंग में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता । उन्होंने नाइजीरिया के इकेचुकु ओबिचुकु (133.6 अंक) को 0.9 अंकों से हराया। सुधीर ने अपने इवेंट की शुरुआत बिना पसीना बहाए 208 किग्रा भार उठाने के सफल प्रयास के साथ की और 132.0 अंक हासिल किए। अपने दूसरे प्रयास में, उन्होंने सुधार किया और 134.5 अंक हासिल करते हुए सफलतापूर्वक 212 किग्रा भार उठाया। तीसरे और आखिरी प्रयास में, वह 217 किग्रा भार उठाने में विफल रहे, लेकिन उन्होंने 134.5 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता। सुधीर भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण जीतने वाले पहले एथलीट बन गए हैं।

इससे पहले दिन में, भारतीय पैरा-पावरलिफ्टर्स पदक जीतने में विफल रहे। मनप्रीत कौर ने अपने पहले प्रयास में 88.6 अंक हासिल करते हुए 87 किग्रा की सफल लिफ्ट के साथ शुरुआत की। दूसरे प्रयास में, उसने 89.6 अंक हासिल करते हुए 88 किग्रा भार उठाया। आखिरी प्रयास में वह 90 किग्रा वजन उठाने में विफल रही। पैरा-पावरलिफ्टर सकीना खातून अपने पहले प्रयास में 90 किग्रा भार उठाने में विफल रहीं।

खातून ने अपने दूसरे प्रयास में 87.5 अंक हासिल करते हुए 90 किग्रा सफलतापूर्वक उठाया। यह जोड़ी 89.6 किग्रा और 87.5 किग्रा के योग के साथ पोडियम स्थानों के ठीक बाहर समाप्त हुई। भारत की मनप्रीत कौर और सकीना खातून क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं।

यह भारत के लिए बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में छठा स्वर्ण पदक है। इससे पहले वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू, जेरेमी लालनिरुंगा और अचिंता शेउली स्वर्ण जीत चुके हैं। वहीं, महिला लान बाल टीम और पुरुष टेबल टेनिस टीम ने भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।