बुढ़ाना में फायर स्टेशन निर्माण को मिले 7.45 करोड़

 

मुजफ्फरनगर। शासन की ओर से इस दिवाली जनपद को 7.45 करोड़ रुपये का तोहफा दिया गया है, इससे बुढ़ाना में नए फायर स्टेशन की स्थापना की जाएगी। पी एंड जीएस कंपनी की मेरठ इकाई को फायर स्टेशन के निर्माण का ठेका देते हुए ग्रांट भी रिलीज कर दी गई है और अगले 20 दिन में काम शुरू कर दिया जाएगा।

जिला मुख्यालय पर झांसी रानी चौक के निकट जिले का एकमात्र फायर स्टेशन है, जिसे तीन गाड़ियां मिली हुईं हैं। इनमें से भी एक गाड़ी नियमित तौर पर खतौली में मौजूद रहती है। ऐसे में जनपद में कहीं भी आग लगने की स्थिति में जिला मुख्यालय या खतौली से ही गाड़ियों को भेजा जाता है। इसके चलते देहात क्षेत्र में आग लगने की स्थिति में जब तक अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचती हैं, या तो आग बुझ चुकी होती है या फिर इससे बड़ा नुकसान हो चुका होता है।

 

अग्निशमन विभाग की ओर से शासन को जनपद के जानसठ व बुढ़ाना में नए फायर स्टेशन की स्थापना का प्रस्ताव दिया गया था, जो सालों से लंबित था। अब शासन द्वारा बुढ़ाना में नए फायर स्टेशन की स्थापना को हरी झंडी दे दी गई है। इसके लिए न केवल दिवाली से ठीक पहले 7.45 करोड़ रुपये की ग्रांट रिलीज कर दी गई है, बल्कि तीन दिन पूर्व फायर स्टेशन के निर्माण के टेंडर भी जारी कर दिया गया है। सीएफओ रमाशंकर तिवारी ने बताया कि पी एंड जीएस कंपनी को नए फायर स्टेशन के निर्माण का ठेका छोड़ा गया है। कंपनी की मेरठ इकाई अगले 20 दिन में नए फायर स्टेशन के निर्माण का काम शुरू कर देगी। नए फायर स्टेशन की स्थापना होने के साथ ही जनपद के दूरदराज के क्षेत्रों में भी आग पर काबू पाने में आसानी हो जाएगी।

भैंसाना में चीनी मिल के पास बनेगा फायर स्टेशन
मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना में बनने वाले नए फायर स्टेशन की स्थापना के लिए गांव भैंसाना में शुगर मिल के पास जगह का चयन किया गया है। मुजफ्फरनगर-बुढ़ाना मार्ग पर मौजूद यह जगह खतौली तिराहे के पास स्थित है, जहां से कहीं भी आग लगने की स्थिति में दमकल विभाग की गाड़ियां बगैर जाम में फंसे जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंच पांएगी।

रहेगा 24 कर्मचारियों का स्टाफ, मिलेंगी तीन गाड़ियां
मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना में बनने जा रहे नए फायर स्टेशन पर शासन स्तर से कुल 24 कर्मचारियों का स्टाफ नियुक्त किया जाएगा। इनमें एक फायर अफसर, एक सेकेंड फायर अफसर, दो लीडिंग फायरमैन, दो फायर सर्विस चालक, 16 फायर मैन, एक कुक और एक स्वीपर का पद रहेगा। वहीं, फायर स्टेशन को दो बड़ी गाड़ियां, दो छोटी गाड़ियां, एक गाड़ी अफसर के लिए और दो पंप भी दिए जाएंगे।
सीएफओ रमाशंकर तिवारी ने बताया कि बुढ़ाना में नए फायर स्टेशन की स्थापना को हरी झंडी मिल गई है, जिसके लिए 7.45 करोड़ की ग्रांट भी रिलीज कर दी गई है। बहुत जल्द नए फायर स्टेशन की स्थापना का काम शुरू कर दिया जाएगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे