ईरान में प्रदर्शनकारियों के बीच पहुंचे ब्रिटिश राजदूत रॉब मैकायर गिरफ्तार

ईरान में प्रदर्शनकारियों के बीच पहुंचे ब्रिटिश राजदूत रॉब मैकायर गिरफ्तार
  • आधे घंटे बाद रिहा, पूछताछ के लिए दोबारा हो सकते हैं हाजिर
  • ईरान में सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन शुरू
  • ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामनेई के इस्तीफे की मांग
  • ब्रिटेन और अमेरिका भड़के, कहा- यह वियना संधि का उल्लंघन

यूक्रेन के विमान हादसे की जिम्मेदारी लेने के बाद अब ईरान में सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारी ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामनेई के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। इस बीच, राजधानी तेहरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच पहुंचे ईरान में ब्रिटेन के राजदूत रॉब मैकायर को शनिवार शाम को गिरफ्तार कर लिया गया।

ईरानी अधिकारियों ने ब्रिटिश राजदूत की गिरफ्तारी को जायज ठहराया है। प्रशासन का आरोप है कि मैकायर प्रदर्शनकारियों को भड़काने की कोशिश कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश राजदूत ने प्रदर्शनकारियों की तस्वीरें भी लेने का प्रयास किया। हालांकि, उन्हें करीब आधे घंटे बाद रिहा कर दिया गया। लेकिन ब्रिटिश राजनयिक को दोबारा आगे की पूछताछ के लिए तलब किया जा सकता है। इस पर सफाई देते हुए मैकायर ने सरकारी विरोधी प्रदर्शन में हिस्सा लेने से इनकार किया है।

उन्होंने कहा, ‘मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि मैंने किसी प्रदर्शन में हिस्सा नहीं लिया। मैं एक कार्यक्रम में गया था, जिसके बारे में एक विज्ञापन में कहा गया था कि इसका आयोजन विमान हादसे के पीड़ितों की याद में किया जा रहा है। सरकार विरोधी नारेबाजी शुरू होने के 5 मिनट के भीतर मैं वहां से निकल गया। मुझे आधे घंटे के लिए हिरासत में रखा गया। किसी भी देश में विदेशी राजनयिकों की गिरफ्तारी निश्चित रूप से गैर कानूनी है।’

गिरफ्तारी अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन: ब्रिटेन
ब्रिटिश सरकार ने अपने राजदूत की गिरफ्तारी पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक रॉब ने कहा, ‘बिना किसी आधार तेहरान में हमारे राजदूत की गिरफ्तारी अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है। हम इसका विरोध करते हैं।’ वहीं, अमेरिका ने भी राजदूत की गिरफ्तारी के लिए ईरान की आलोचना की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने ब्रिटिश राजदूत की गिरफ्तारी के लिए ईरान से माफी मांगने की मांग करते हुए कहा कि तेहरान को विदेशी राजनयिकों का सम्मान करना चाहिए। किसी देश के राजदूत की गिरफ्तारी विएना संधि का उल्लंघन है। यूरोपीय यूनियन के राजनयिक प्रमुख जोसेफ बॉरेल ने राजदूत की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए तनाव कम करने की अपील की है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे