सावधान! हर चीज में मिलावट, जारी रिपोर्ट में खुली पोल, ऐसे करें नकली और असली की पहचान

सावधान! हर चीज में मिलावट, जारी रिपोर्ट में खुली पोल, ऐसे करें नकली और असली की पहचान

त्योहार के सीजन में खाद्य पदार्थों को खरीदने और उनका सेवन करने में सावधानी बरतने की जरूरत है। अधिकतर खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामले सामने आ रहे हैं। मिलावटी खाद्य पदार्थों को खाने से सेहत बिगड़ सकती है। शामली जनपद में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा छह महीनों में लिए गए 92 नमूनों में अभी तक 56 की रिपोर्ट आई है। जिनमें 33 नमूने अधोमानक यानी मिलावटी पाए गए हैं। इससे स्पष्ट हो रहा है कि बाजार में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री हो रही है।

क्या खरीदें क्या नहीं, खाने पीने की हर चीज में मिलावट हो रही है। दूध, दूध से बनी मिठाइयां, रसगुल्ले, बर्फी, दाल, मसाले, नमकीन, बेकरी का सामान, मावा आदि सब में मिलावट हो रही है। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लिए गए नमूनों की जांच में यह बात साबित हुई है। इनके नमूने जांच में फेल पाए गए हैं। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक अब तक आई जांच रिपोर्ट में मिठाई के सात में चार नमूने फेल हुए हैं। इसी तरह दाल के चार में से एक नमूना, दूध व खोया के 30 में 12 नमूने, मसाले के दो में से एक नमूना, ब्रेकरी के दोनों नमूने, नमकीन का एक नमूना, अन्य खाद्य पदार्थों में 13 में से 12 नमूने फेल हुए हैं।

अप्रैल से अब तक लिए गए नमूने
दाल-04, अनाज- 05, दूध- 28, मिठाई -07, तेल-02, वनस्पति -02, सब्जी- फल- 08, मसाले-02, पानी-01, पेय पदार्थ- 07, बिना दूूध की मिठाई- 10, बेकरी- 02, नमकीन- 01, अन्य- 13

56 मुकदमे लंबित, 21 का हुआ निस्तारण
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक खाद्य विभाग से संबंधित करीब 56 मुकदमे कोर्ट में लंबित हैं। जबकि 21 मामले निस्तारित हो चुके हैं, जिनमें करीब 14 लाख 40 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे