अयान मुखर्जी ने एस्ट्रावर्स की योजनाओं का खुलासा किया जिसमें संभावित वेब श्रृंखला शामिल है

अयान मुखर्जी ने एस्ट्रावर्स की योजनाओं का खुलासा किया जिसमें संभावित वेब श्रृंखला शामिल है
  • ब्रह्मास्त्र के निर्देशक अयान मुखर्जी ने खुलासा किया कि उनके पास एमसीयू के समान एस्ट्रावर्स के लिए चरण-वार योजना है और इसमें स्ट्रीमिंग सामग्री भी शामिल हो सकती है।

New Delhi : ब्रह्मास्त्र भाग एक- शिव, अयान मुखर्जी की महत्वाकांक्षी फंतासी महाकाव्य, ने न केवल एक नई त्रयी शुरू की है, बल्कि एक नए सिनेमाई ब्रह्मांड की आधारशिला भी रखी है। फिल्म में आकाशीय हथियारों को पेश किए जाने के बाद, अयान अपने नए ब्रह्मांड को एस्ट्रावर्स कहते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स के साथ हाल ही में बातचीत में, फिल्म निर्माता ने एस्ट्रावर्स के भविष्य और उस पर मार्वल के प्रभाव के बारे में खोला। यह भी पढ़ें: अयान मुखर्जी का कहना है कि उन्होंने शुरुआत में ब्रह्मास्त्र भाग 1 में देव के चेहरे को प्रकट करने की योजना बनाई थी

वे कहते हैं एस्ट्रावर्स भारत का पहला सिनेमाई ब्रह्मांड नहीं है। निर्देशक अमर कौशिक स्त्री, रूही और भेड़िया के साथ अपने हॉरर-कॉमेडी ब्रह्मांड का निर्माण कर रहे हैं। इसी तरह, दक्षिण में, लोकेश कनगराज ने अपनी फिल्मों कैथी और विक्रम के पात्रों को लोकिवर्स के लिए एक साथ लाया है। एस्ट्रावर्स को जल्द ही सूट का पालन करना चाहिए। अयान मुखर्जी ने खुलासा किया कि 2015 में जब उन्होंने ब्रह्मास्त्र पर काम शुरू किया तो एस्ट्रावर्स उनके रडार पर नहीं था। लेकिन समय के साथ, त्रयी एक बड़े ब्रह्मांड में विकसित हुई। “जब हम ब्रह्मास्त्र भाग एक को जीवंत कर रहे थे, तब एस्ट्रावर्स योजना जीवन में आई। जब हमने पहली बार इस परियोजना को शुरू किया था, तो मेरे दिमाग में हमेशा यह शब्द नहीं था। यह रास्ते में हुआ। लेकिन लगभग दो साल पहले, जब कोविड -19 आया, मैंने देखा कि मार्वल कैसे फेज वन, टू, थ्री, आदि में अपना काम करता है। मेरे पास एस्ट्रावर्स के फेज वन के लिए एक कार्यक्रम था। इसमें स्ट्रीमिंग के लिए कुछ सामग्री शामिल थी। एक निश्चित प्रकार की कहानी है, जो नौ से अधिक एपिसोड को थोड़ी धीमी गति से बताती है, गहरा चरित्र निर्माण, कुछ ऐसा है जो आनंद देता है, ”।

लगभग दो दर्जन फिल्मों और मुट्ठी भर वेब श्रृंखलाओं के साथ मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स, दुनिया में एक बहु-मंच सिनेमाई ब्रह्मांड का सबसे अच्छा उदाहरण है। और अयान कहते हैं कि उनके दिमाग में भी कुछ ऐसा ही है लेकिन यह विचार अभी तक ठोस नहीं है। “चूंकि हम सभी स्ट्रीमिंग पर सामग्री का उपभोग करते हैं, मैं उस प्लेटफॉर्म के लिए कुछ सामान बांटना चाहता हूं। लेकिन कुछ चीजें हैं जो बड़े पर्दे के लिए बेहतर हैं। यह दृष्टि है, और मेरी इच्छा है कि मैं एक बटन दबा सकता हूं और इस दृष्टि को जीवन में ला सकता हूं। यह बहुत अच्छा होगा अगर मैं हर समय सीमा को पूरा कर सकूं। लेकिन एस्ट्रावर्स एक स्टार्टअप कंपनी है और बड़े पैमाने पर मुख्यधारा का प्रयोग है। क्षमता अविश्वसनीय है लेकिन हर एक दिन, मैं यह भी सीख रहा हूं कि यह कैसे करना है। विजन गेमिंग, मर्चेंडाइजिंग और मेटावर्स और वर्चुअल रियलिटी का भी हिस्सा बनना है। लेकिन कुछ भी ठोस रूप से कहने से पहले बहुत सारे काम करने की जरूरत है, ”वह साझा करते हैं।

स्वाभाविक रूप से, एक भव्य सिनेमाई ब्रह्मांड के अपने विचार के साथ, उनकी तुलना मार्वल स्टूडियोज के बॉस और एमसीयू निर्माता केविन फीगे से की गई है। अयान ने खुलासा किया कि वह वास्तव में इस साल की शुरुआत में निर्माता से मिले थे। “मई में, डिज्नी ने मुझे कुछ अंतरराष्ट्रीय स्टूडियो शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए लॉस एंजिल्स भेजा था और मैंने वहां ब्रह्मास्त्र प्रस्तुत किया। मैं वहां केविन फीगे से मिला और यह अद्भुत था, ”निर्देशक कहते हैं।

वह प्रशंसकों से तुलना के बारे में बात करते हैं और स्वीकार करते हैं कि वह उनके नक्शेकदम पर चलना चाहते हैं, लेकिन कहते हैं कि तुलना करना जल्दबाजी होगी। अयान कहते हैं, “ईमानदारी से, दृष्टि और आकांक्षा, केविन फीगे जैसे फिल्म निर्माण के पागल दिमाग के नक्शेकदम पर चलने की है। लेकिन मीलों दूर जाने के लिए इससे पहले कि हम वहाँ पहुँचें! मैं इसे विनम्रता से स्वीकार करता हूं। लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम सड़क के नीचे छह साल में मिलेंगे और फिर आप कहेंगे, हम वास्तव में केविन फीगे को भारत में महसूस कर रहे हैं। और व्यक्तिगत उपलब्धि से ज्यादा, मुझे खुशी होगी कि हम अपने देश में ऐसा कुछ हासिल करने में कामयाब रहे।”

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे