हर तेज गेंदबाज के सम्मान के साथ…’: बुमराह की टीम में जगह

हर तेज गेंदबाज के सम्मान के साथ…’: बुमराह की टीम में जगह
  • मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों को संभावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा सकता है, वहीं भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि चोट के कारण जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी के कारण टी20 विश्व कप में भारत के लिए खाली जगह को भरना लगभग असंभव होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे बुरा सपना सच हो गया है। जसप्रीत बुमराह, जिनके टी 20 विश्व कप में भाग लेने की संभावना एक धागे से लटक रही थी, आधिकारिक तौर पर उनकी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, बीसीसीआई ने सोमवार को एक आधिकारिक बयान के माध्यम से घोषणा की। भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज बुमराह ने पीठ दर्द की शिकायत की और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से हटा दिया गया। भारत के टी 20 विश्व कप टीम से उनके बाहर होने की खबरें पिछले हफ्ते पहली बार सामने आने के बाद, उनकी उपलब्धता को लेकर सस्पेंस और बढ़ गया जब भारत के कोच राहुल द्रविड़ और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने उन्हें पूरी तरह से खारिज करने से इनकार कर दिया। हालांकि, सभी अटकलें सोमवार शाम को एक रिलीज के माध्यम से समाप्त हो गईं, भारत के लिए, जो पहले से ही स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के बिना एक बड़ा झटका है।

प्रबंधन अभी भी बुमराह के प्रतिस्थापन पर इंतजार का खेल खेल रहा है। मोहम्मद शमी और दीपक चाहर के दो रिजर्व खिलाड़ियों में से एक को मुख्य टीम में शामिल किया जाएगा या नहीं, इस पर फैसला जल्द ही लिया जाएगा। सिराज को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुमराह के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया था, जबकि शमी – जिन्हें पिछले साल के विश्व कप के बाद से भारत के लिए एक टी20ई खेलना बाकी है – को नेट्स में वार्मअप करते देखा गया था।

लेकिन इन तीनों को संभावित उम्मीदवारों के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि बुमराह की अनुपस्थिति से छोड़ी गई जगह को भरना लगभग असंभव होगा। हाल ही में भारत की डेथ-बॉलिंग कितनी दयनीय रही है, इसे देखते हुए और भी बहुत कुछ। भुवनेश्वर कुमार से लेकर अर्शदीप सिंह से लेकर हर्षल पटेल तक, तीनों ने आखिरी तीन ओवर फेंके, खासकर 19वें ओवर में। यह वही है जिसकी कीमत भारत को पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप सुपर 4 में और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती टी 20 आई में हार गई, जहां वे 208 का बचाव करने में विफल रहे। इसी तरह का नजारा दक्षिण के खिलाफ दूसरे टी 20 आई में भारत को परेशान करने के लिए वापस आया। अफ्रीका, लेकिन रोहित शर्मा एंड कंपनी ने किसी तरह 237 का बचाव किया। भारत का एकमात्र तेज गेंदबाज जिसने रन लीक नहीं किए, वह बुमराह थे, जैसा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए दो टी 20 आई में देखा था और यही गावस्कर का मानना ​​​​है कि भारत को विश्व कप में गंभीर चोट लग सकती है।

विश्व कप के लिए जसप्रीत बुमराह की भारतीय टीम से गैरमौजूदगी से भारत को काफी नुकसान होगा। भारतीय टीम में हर दूसरे खिलाड़ी का सम्मान करने वाला कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं है, जिसकी अनुपस्थिति बुमराह से ज्यादा मायने रखती है,” गावस्कर ने मिड-डे के लिए अपने कॉलम में लिखा।

“हमने दो मैचों में देखा कि उसने खेला कि वह कितना प्रभावी था और टीम में उसकी उपस्थिति ने अन्य गेंदबाजों को कैसे प्रेरित किया। चाहे उसने बहुत जल्द वापसी की, अब अनुमान की प्रकृति में कुछ है, लेकिन तथ्य यह है कि उसकी अनुपस्थिति टी 20 विश्व कप में भारत की संभावनाओं के लिए एक बड़ा झटका है। जिस तरह से दीपक चाहर और युवा अर्शदीप सिंह ने तिरुवनंतपुरम में परिस्थितियों का फायदा उठाया, उससे उम्मीद है कि, थोड़े से भाग्य के साथ, वे बुमराह द्वारा छोड़े गए छेद को काफी हद तक भर सकते हैं। अनुपस्थिति।

गावस्कर ने अक्षर पटेल के रवींद्र जडेजा की जगह लेने में सक्षम होने की संभावनाओं पर भी भरोसा किया। हालांकि अक्षर की बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण जडेजा के बराबर नहीं हो सकता है, बाएं हाथ के स्पिनर ने भारत के लिए पावरप्ले में देर से शानदार गेंदबाजी की है। अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को रोमांचक जीत दिलाते हुए अक्षर ने बल्ले से भी अपनी काबिलियत दिखाई है. गावस्कर कहते हैं, आईपीएल में सालों तक खेलते हुए अपने कौशल का सम्मान करने के बाद, आखिरकार अक्षर के पास भारत के लिए सबसे बड़े मंच पर चमकने का मौका हो सकता है।

“रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति को अक्षर पटेल द्वारा काफी हद तक पूरा किया जा रहा है और जिस तरह से वह गेंदबाजी कर रहा है उससे यह विश्वास मिलता है कि वह रनों को सीमित करने के साथ-साथ विकेट भी ले सकता है। पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने चतुराई से उपयोग करके विविधता को जोड़ा है। क्रीज और डिलीवरी की गति और कोण भी। आईपीएल में एकत्र किए गए सभी अनुभव का बाएं हाथ के ऑलराउंडर द्वारा बहुत उपयोग किया गया है। वह एक बार फिर से देखने वाले खिलाड़ी होंगे, “भारत के महान बल्लेबाज ने कहा .

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे