पटना एयरपोर्ट पर टला हादसा, धुंध के कारण आगे निकल गया था विमान; झटके से सहम गए यात्री

पटना एयरपोर्ट पर टला हादसा, धुंध के कारण आगे निकल गया था विमान; झटके से सहम गए यात्री
  • पटना एयरपोर्ट का रनवे छोटा है जहां विमान दौड़ाने की अधिक गुंजाइश नहीं है और सामान्य लैंडिंग में भी ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में थोड़ा दूर लैंड करने के कारण विमान को और भी तेज इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ा।

पटना। जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रविवार की शाम को अजीबोगरीब स्थिति देखने को मिली। बेंगलुरु से आई स्पाइसजेट की फ्लाइट धुंध के कारण हार्ड लैंडिंग हो गई। इसके कारण फ्लाइट को कंट्रोल करने के लिए इमरजेंसी ब्रेक लगाना पड़ा, जिससे यात्रियों में काफी घबराहट होने लगी थी। हालांकि पायलट की कुशलता से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। जानकारी के मुताबिक हार्ड लैंडिंग के कारण रविवार को स्पाइसजेट की बेंगलुरू वाली फ्लाइट सवा घंटा देर से उड़ी। फ्लाइट शाम छह बजे में पटना एयरपोर्ट पर समय से लैंड हुई थी। लैंड‍िंग के समय धुंध की वजह से पायलट को रनवे पर जहां विमान उतरना चाहिए था, उससे थोड़ा आगे उतरा।

छोटे रनवे के कारण सामान्‍य लैंडिंग में भी दिक्‍कत

मालूम हो कि पटना एयरपोर्ट का रनवे छोटा है जहां विमान दौड़ाने की अधिक गुंजाइश नहीं है और सामान्य लैंडिंग में भी ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में थोड़ा दूर लैंड करने के कारण विमान को और भी तेज इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ा। इसके कारण लैंडिंग के बाद विमान को खड़ा कर उसके ब्रेक समेत कई पार्ट पुर्जों की चेक‍िंग की गई। उसमें सब कुछ ठीक मिलने के बाद विमान में यात्रियों को बिठाना शुरू किया गया और रात आठ बजे तय समय 6.45 बजे से सवा घंटा देरी से विमान वापस बेंगलुरू रवाना हुई।

कोहरा शुरू होते ही  कमी ट्रेनों की रफ्तार

कोहरा शुरू होते ही उत्तर भारत से गुजरने वाली ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगने लगा है। हालांकि अभी ज्यादातर प्रमुख ट्रेनें सही समय पर चल रही हैं। अधिक कोहरा होने के बाद इनकी रफ्तार भी डगमगाने लगेंगी। नई दिल्ली से आने वाली पूजा स्पेशल 01664 आनंदविहार पटना एक्सप्रेस रविवार को ढाई घंटे विलंब से पहुंची। देहरादून से हावड़ा जाने वाली 02328 उपासना एक्सप्रेस तीन घंटे विलंब से पटना जंक्शन पहुंची। इसी तरह अमृतसर से हावड़ा जाने वाली 13006 पंजाब मेल भी दो घंटे, भागलपुर से नई दिल्ली जाने वाली गरीब रथ छह घंटे विलंब से दिल्ली पहुंची है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे