दुनिया के सबसे अमीर मंदिर तिरुपति को 400 करोड़ का नुकसान, फिर भी नहीं कटेगी 2300 कर्मचारियों की सैलरी

 

नई दिल्ली   कोरोना संकट के बीच देशभर में लगाए गए लॉकडाउन की वजह से तिरुपति बालाजी मंदिर को भी भारी नुकसान हुआ है, जिसके कारण मंदिर प्रशासन के पास नकद राशि खत्म हो गई है। ऐसे में मंदिर में काम करने वाले कर्मचारियों को सैलरी पर संकट आ खड़ा हुआ है, हालांकि उनकी सैलरी कटेगी नहीं बल्कि 2-3 महीने बाद दी जाएगी। श्री वेंकटेश्वर मंदिर का संचालन और देखरेख करने वाले तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने 400 करोड़ रुपए के राजस्व नुकसान के बावजूद अपने लगभग 23,000 कर्मचारियों की सैलरी को नहीं काटने का पैसला लिया और उसे अगले दो से तीन महीनों के लिए पूरे वेतन का भुगतान करने का भरोसा है।

टीटीडी के अध्यक्ष वाई वी सुब्बा रेड्डी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए केन्द्र द्वारा 24 मार्च को लगाए गए लॉकडाउन के बाद हर महीने 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि टीटीडी ने एहतियात के तौर पर 20 मार्च से ही मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। रेड्डी ने कहा कि गंभीर आर्थिक संकट के बाजवूद टीटीडी अपने सभी स्थायी कर्मचारियों और अन्य कर्मियों, और पेंशनधारियों को अगले दो या तीन महीनों के लिए (पूर्ण) वेतन का भुगतान करने की स्थिति में होगा। मंदिर के एक अधिकारी ने कहा कि टीटीडी बोर्ड को आय के वैकल्पिक स्रोतों से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की उम्मीद है, जैसे कि सावधि जमा (एफडी) जिसमें 700 करोड़ रुपए का वार्षिक ब्याज मिलता है।

विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों में एफडी में 14,000 करोड़ रुपए है। अधिकारी ने बताया कि मंदिर में हर साल लगभग 2.5 करोड़ श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। ट्रस्ट ने कहा है कि बैंक में जमा एफडी और सोना देश के श्रद्धालुओं के लिए एक भावुक मुद्दा है, इसलिए ट्रस्ट इसमें हाथ नहीं लगाएगी। पहले माना जा रहा था कि ट्रस्ट अपने कर्मचारियों को एफडी तोड़कर सैलरी दे सकती है लेकिन ट्रंस्ट ने ऐसा करने से मना कर दिया है। ट्रस्ट के अध्यक्ष रेड्डी ने बताया कि ट्रस्ट के पास पिछले दो महीने में जो बकाया नकद राशि थी, उसका उपयोग किया जा चुका है, ट्रस्ट के पास अब कोई राशि नहीं बची है। हम एफडी और सोने का उपयोग नहीं करेंगे। रेड्डी ने आगे बताया कि हमारे सीएम वाई जगनमोहन रेड्डी ने कहा है कि इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

 
 

Related posts

Top