Uttarakhand Disaster: यूपी के मृतक आश्रितों को दो-दो लाख देगी योगी सरकार, सुरेश राणा को खोज-बचाव अभियान का जिम्मा

Uttarakhand Disaster: यूपी के मृतक आश्रितों को दो-दो लाख देगी योगी सरकार, सुरेश राणा को खोज-बचाव अभियान का जिम्मा

लखनऊ । उत्तराखंड की आपदा में उत्तर प्रदेश के भी कई लोग लापता हो गए हैं। उनके तलाश और बचाव के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी अमले को सक्रिय कर दिया है। गन्ना विकास मंत्री को अभियान की निगरानी के साथ ही उत्तराखंड सरकार से समन्वय का जिम्मा सौंपा है। दो अधिकारी वहां भेजे जा रहे हैं। साथ ही आपदा के मृतक आश्रितों को दो-दो लाख रुपये आर्थिक मदद की घोषणा सीएम योगी ने की है।

उत्तराखंड के चमोली में आई प्राकृतिक आपदा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार देर शाम को अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि आपदा में उत्तर प्रदेश के लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव के संबंध में अधिकारी उत्तराखंड सरकार से समन्वय बनाकर काम करें। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से फोन पर बात कर संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे से प्रभावित हुए उत्तर प्रदेश के परिवारों की सहायता के लिए राहत आयुक्त कार्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाने और उत्तराखंड सरकार से समन्वय के लिए दो अधिकारियों को देहरादून भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन जिलों के निवासी लापता हैं, उन जिलों में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया जाए। हेल्पलाइन नंबर जारी करें।

सीएम योगी ने गृह विभाग को निर्देशित किया कि प्रत्येक प्रभावित परिवार से संपर्क कर उनकी हर संभव मदद की जाए। सहारनपुर के मंडलायुक्त और आइजी जोन को खोज-बचाव व राहत कार्यों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। वहीं, गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा को उत्तराखंड सरकार से समन्वय बनाकर प्रदेश के प्रभावित-लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव अभियान के पर्यवेक्षण का जिम्मा सौंपा। मुख्यमंत्री ने हादसे के प्रत्येक मृतक प्रदेशवासी के आश्रित को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से दो लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की।

राहत आयुक्त कार्यालय में इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर : बैठक में बताया गया कि राज्य मुख्यालय पर राहत आयुक्त कार्यालय में राज्य स्तरीय इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर शुरू कर दिया गया है। प्रदेश के लापता व्यक्तियों के परिजन लापता व्यक्ति का विवरण राहत हेल्पलाइन-1070 और वाट्सएप नंबर 9454441036 पर दर्ज करा सकते हैं। इस संबंध में जानकारी भी ले सकते हैं। वहीं, समन्वय के लिए सहारनपुर के अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार (मोबाइल नंबर-9454417646) और राहत आयुक्त कार्यालय के प्रोजेक्ट एक्सपर्ट फ्लड चंद्रकांत (मोबाइल नंबर-9454410743) को देहरादून भेजा जा रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे