Chief Minister Yogi Adityanath

Uttar Pradesh Foundation Day: 70 साल का हो गया उत्तर प्रदेश, स्थापना दिवस सीएम योगी ने दी बधाई

लखनऊ । देश में सर्वाधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश रविवार को 70 साल का हो गया। 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई नेताओं ने इस अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। प्रदेश की स्थापना दिवस मनाए जाने का यह तीसरा मौका है। तीन साल पहले 2018 में राज्यपाल राम नाईक की पहल पर पहली बार उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाया गया था। तब से यह परंपरा शुरू हो गई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम और लीलाधर श्रीकृष्ण की पावन जन्मभूमि का प्रदेश, भारत का हृदय प्रदेश, भारतीय संस्कृति का उद्गम स्थल। उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर सभी निवासियों को हार्दिक बधाई। आइए, हम सभी ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना को साकार करने हेतु संकल्पित हों।’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बधाई संदेश में कहा कि ‘उत्तर प्रदेश के मेरे सभी भाइयों एवं बहनों को ‘स्थापना दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं हैं, जिन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। उत्तर प्रदेश निरंतर समृद्ध और विकसित हो, यही ईश्वर से मेरी कामना है।’

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि “उन्नति के रथ पर, बदलाव के पथ पर” उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आइए हम प्रदेश के सर्वांगीण विकास एवं उन्नति के लिए कदम बढ़ाएं और आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश बनाएं।

यह है उत्तर प्रदेश का इतिहास : ब्रिटिश शासनकाल के दौरान सन् 1834 तक उत्तर प्रदेश का मौजूदा हिस्सा बंगाल प्रेसीडेंसी के तहत था। कई बदलावों के बाद एक अप्रैल, 1937 को युनाइटेड प्रॉविंस (यूपी) नाम मिला। सन् 1947 में देश आजाद होने के बाद 24 जनवरी, 1950 को नामकरण उत्तर प्रदेश हुआ। हालांकि, फिर एक विभाजन हुआ और पचास वर्ष बाद 2000 में उत्तरांचल अलग प्रदेश बना, जिसे उत्तराखंड नाम मिला। क्षेत्रफल के नजरिए से देश के राज्यों में अब यूपी चौथे पायदान पर है।

Latest News