UPSC NDA 2021: आवेदन का आज आखिरी दिन, एनडीए परीक्षा के लिए शाम 6 बजे तक ही होंगे पंजीकरण, केंद्रों का विकल्प सीमित

UPSC NDA 2021: आवेदन का आज आखिरी दिन, एनडीए परीक्षा के लिए शाम 6 बजे तक ही होंगे पंजीकरण, केंद्रों का विकल्प सीमित

नई दिल्ली ।  एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। वर्ष 2021 की एनडीए परीक्षा के पहले संस्करण के लिए आवेदन का आज, 19 जनवरी 2021 को आखिरी दिन हैं। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्मय से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि यूपीएससी ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा (1) 2021 के लिए अधिसूचना 30 दिसंबर 2020 को ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी की थी और नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी थी।

शाम 6 बजे हुए पंजीकरण ही होंगे मान्य

यूपीएससी एनडीए (1) नोटफिकशन 2021 के मुताबिक उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के दोनो चरणों – पार्ट 1 और पार्ट 2 को 19 जनवरी की शाम 6 बजे तक पूरा कर लेना होगा। इसके बाद सबमिट किये गये अप्लीकेशन मान्य नहीं होंगे। वहीं, आयोग के निर्देशों के अनुसार यदि उम्मीदवारों को अपने सबमिट किये गये अप्लीकेशन में कोई संशोधन करना चाहते हैं तो उन्हें फ्रेश अप्लीकेशन सबमिट करना होगा। इस स्थिति में पहले से सबमिट किये गये अप्लीकेशन को रद्द माना जाएगा।

केंद्रों का विकल्प सीमित

वहीं, दूसरी तरफ यूपीएससी द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार एनडीए 1 परीक्षा 2021 के लिए चेन्नई, दिसपुर, कोलकाता और नागपुर को छोड़कर प्रत्येक केंद्र में आवंटित उम्मीदवारों की संख्या सीमित होगी। आयोग द्वारा केन्द्रों का आवंटन ‘पहले आवेदन -पहले आवंटन’ के आधार पर किया जाना है। इस स्थिति में किसी भी केंद्र की निर्धारित सीटें भर जाने पर इसे रोक दिया जाएगा। इसका अर्थ है कि यदि किसी उम्मीदवार के चुने जाने वाले परीक्षा केंद्र पर निर्धारित सीटें फुल हो चुकी है तो उन्हें आवेदन के समय किसी दूसरे केंद्र का चुनाव करना होगा। किसी केंद्र की फुल हुई सीटों की जानकारी उम्मीदवार आवेदन के समय ऑनलाइन अप्लीकेशन में ले पाएंगे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे