लखनऊ। विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करने वाले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड हाईस्कूल का परीक्षा परीणाम दोपहर दो बजे जारी कर दिया हाईस्कूल की परीक्षा में 88.18 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग की निदेशक डा सरिता तिवारी के साथ यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने परिणाम जारी किया। मीडिया से वार्ता करने के लिए यूपी बोर्ड की अध्यक्ष डॉक्टर सरिता तिवारी सभागार में पहुंची और उन्होंने परिणाम घोषित किया। अब शाम को चार बजे बजे इंटरमीडिएट का परीक्षा फल घोषित किया जाएगा।

हाई स्कूल में कानपुर नगर के अनुभव इंटर कालेज के प्रिंस पटेल ने 97.67 प्रतिशत अंक के साथ यूपी टाप किया है। 97.50 प्रतिशत अंकों के साथ मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। कानपुर की किरन भी कुशवाहा 97.50 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में टाप दस में सात बालिकाएं हैं। तीन बालक भी टाप टेन में हैं। इसमें बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 85.25 और बालिकाओं का 91.69 प्रतिशत रहा।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण करीब दो वर्ष तक पठन तथा पाठन का कार्य प्रभावित होने के बाद इस वर्ष परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in तथा एनआइसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लम्बे समय से प्रभावित पठन-पाठन अब पटरी पर है। कोविड के बाद का यह पहला बोर्ड परीक्षा परिणाम है। यूपी बोर्ड ने 47,75,749 परीक्षार्थियों का परीक्षाफल घोषित किया। इसके साथ मेरिट लिस्ट भी जारी की गई।

मंत्री गुलाब देवी ने दी बधाई : प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा विभाग की मंत्री गुलाब देवी ने सभी सफल बच्चों को बधाई देने के साथ उत्तीर्ण ना होने वाले बच्चों को निराश ना होने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि कक्षा दस में सफल सभी बच्चों को मेरी हार्दिक बधाई है। मैं इन सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करती हूं।

यूपी बोर्ड के जारी निर्देश के अनुसार हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं को कुल 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। परिणाम जल्दी तैयार करने के लिए यूपी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी कराया। मूल्यांकन 23 अप्रैल से सात मई तक कराया गया। विषय विशेषज्ञों की कमी वाली उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दस मई तक पूरा किया।

एसएमएस से ऐसे देखें स्कोरकार्ड

10वीं या 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को पहले चरण में केवल यूपी 10/यूपी 12 लिखकर स्पेस देना होगा।

इसके बाद दूसरे चरण में अपना रोल नंबर लिखना होगा।

तीसरे चरण में टाइप मैसेज को अब इस फार्मेट में मैसेज को 56263 पर भेजना होगा।

चौथे चरण में कुछ ही देर में रिजल्ट मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाएगा।

इन वेबसाइटों पर जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट

upresults.nic.in

upmsp.edu.in

upmspresults.up.nic.in

results.nic.in

वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्ट

UP Board Results 2022 चेक करने की प्रक्रिया : रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in या upmsp.edu.in या results.upmsp. edu.in वेबसाइट पर जाएं वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए UP Board 10th Result 2022 या UP Board 12th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें। अब छात्र अपना रोल नंबर सबमिट करें। रोल नंबर सबमिट करने के बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। इसे चेक करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सत्र 2021-22 में कुल 51,92,616 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे, जिसमें से 47,75,749 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। परीक्षा 24 मार्च से शुरू किए जाने का कार्यक्रम जारी करते समय ही माध्यमिक शिक्षा परिषद के तत्कालीन सभापति विनय कुमार पाण्डेय ने कहा था कि इस बार लिखित परीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षा कराई जाएगी। घोषित कार्यक्रम के मुताबिक लिखित परीक्षा 12 अप्रैल को संपन्न होनी थी, लेकिन बलिया में इंटरमीडिएट अंग्रेजी का प्रश्नपत्र आउट हो जाने से 24 जिलों में 13 अप्रैल को परीक्षा कराए जाने के साथ यह संपन्न हुई थी। लिखित परीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षा दो चरणों में कराई गई। पहले चरण की परीक्षा 20 अप्रैल से 27 तक और दूसरे चरण की 28 अप्रैल से चार मई तक चली। बोर्ड की जल्दबाजी में 1,03,798 परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा छूट गई थी, जिसे तिथि घोषित कर 17 से 20 मई के मध्य पूरा कराया गया।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा-2022 का परिणाम घोषित करने का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी कर दिया।