चीन में करॉना वायरस से जंग के लिए मरीजों को दिया जा रहा कछुए का मांस

चीन में करॉना वायरस से जंग के लिए मरीजों को दिया जा रहा कछुए का मांस
चीन में महामारी का रूप ले चुके करॉना वायरस से मरने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ती ही जा रही है। बहुत तेजी से फैल रहे करॉना वायरस के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 722 हो गई है, जबकि कुल 34,546 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस बीच करॉना के जानलेवा वायरस के गढ़ वुहान में मरीजों को इससे लड़ने के लिए खाने में कछुए का मांस दिया जा रहा है। वुहान के अस्‍पतालों के इस फैसले पर विशेषज्ञ गंभीर सवाल उठा रहे हैं क्‍योंकि माना जाता है कि चमगादड़ का सूप पीने से करॉना का वायरस इंसानों में पहुंचा।

डिनर में दिया गया कछुए का मांस

NBT

डेलीमेल की र‍िपोर्ट के मुताबिक हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के अस्‍पतालों में अलग-थलग रखे गए मरीजों को कछुए का मांस रात के खाने में परोसा जा रहा है। चीनी मीडिया में जारी एक विडियो में एक व्‍यक्ति ने दावा किया, ‘आज के खाने में नरम कवच वाले कछुए का मांस भी दिया गया।’ चीन के परंपरागत चिकित्‍सा विज्ञान में कछुए के मांस को पोषक तत्‍वों से भरा माना जाता है।

प्रोटीन से भरा होता है कछुए का मांस

NBT

चीनी लोगों का मानना है कि उनके देश में पाए जाने वाले कछुए प्रोटीन से भरे होते हैं और इससे बीमार लोग तेजी से ठीक होते हैं। इन कछुओं को जंगल या प्रजनन केंद्रों से लाया जाता है और लजीज सूप बनाने के लिए पानी के अंदर डाल दिया जाता है। चीनी मीडिया में कछुए के सूप वाला यह विडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसे करॉना वायरस से निपटने के लिए बनाए गए अस्‍थायी अस्‍पताल में शूट किया गया था।

चीनी वैज्ञानिकों का अलग ही दावा

NBT

इस विडियो में एक महिला मरीज यह कहती दिख रही है कि भाइयों और बहनों आप अग्रिम मोर्चे पर लड़ाई लड़ रहे हैं और हम भी आपके साथ अग्रिम मोर्चे पर संघर्ष कर रहे हैं। इसी विडियो में एक मरीज कहता है कि आज के हमारे खाने में कछुए का नरम खोल वाला मांस शामिल है। इन मरीजों को अस्‍पताल में चप्‍पल, तौलिया, मंजन और टाइलट पेपर दिया जा रहा है। इस बीच चीन के एक वैज्ञानिक ने करॉना वायरस के इंसानों में प्रवेश को लेकर अलग ही दावा किया है।

‘चमगादड़ नहीं, पैंगोलिन से फैला करॉना’

NBT

चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया कि करॉना वायरस चमगादड़ या सांप खाने से इंसानों में नहीं पहुंचा, बल्कि इसके पीछे पैंगोलिन (विशालकाय छिपकली) है। साउथ चाइना एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि पैंगोलिन की वजह से इंसानों में करॉना वायरस पहुंचा। करीब 1 हजार जंगली जानवरों के नमूनों की जांच के बाद चीनी शोधकर्ताओं ने दावा किया कि जीनोम सिक्‍वेंस के आधार पर देखें तो करॉना वायरस पेंगोलिन से 99 प्रतिशत मिलता है। उन्‍होंने कहा कि पैंगोलिन से यह वायरस चमगादड़ और चमगादड़ों से यह वायरस इंसानों में पहुंचा।

बहुत तेजी से फैल रहा करॉना का वायरस

NBT

इस बीच चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर शुक्रवार को 722 हो गई और कुल 34,546 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में इस विषाणु के कारण शुक्रवार को 86 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 81 लोगों की मौत हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में हुई। इसके अलावा हीलॉन्गजियांग में दो, बीजिंग, हेनान आौर गांन्सु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। आयोग ने बताया कि शुक्रवार को 26 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। मकाउ में 10 और ताइवान में 16 मामले दर्ज किए गए।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे