IND vs NZ: भारत को न्यू जीलैंड ने दूसरे वनडे में 22 रन से दी मात, सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

 

ऑकलैंड
फॉर्म में चल रहे रॉस टेलर के नाबाद अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत न्यू जीलैंड ने दूसरे वनडे में शनिवार को भारत को 22 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ न्यू जीलैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।

ऑकलैंड में न्यू जीलैंड ने 8 विकेट पर 273 रन बनाए जिसके बाद भारतीय टीम 48.1 ओवर में 251 रन ही बना सकी और 22 रन से मुकाबला हार गई। भारत को सीरीज के पहले वनडे में 4 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे 11 फरवरी को माउंट माउंगानुई में खेला जाएगा।

जडेजा की मुश्किल समय में फिफ्टी, सैनी संग जोड़े 76 रन
ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (55) ने जीत की नींव जरूर रखी लेकिन वह जीत नहीं दिला सके। उन्होंने नवदीप सैनी (45) के साथ 8वें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की। जडेजा ने 73 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया।

अय्यर की फिफ्टी
274 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़ा। अय्यर ने 57 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्हें हामिश बेनेट ने विकेट के पीछे टॉम लाथम के हाथों कैच कराया। वह छठे विकेट के रूप में टीम के 129 के स्कोर पर पविलियन लौटे। इसके बाद ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और नवदीप सैनी ने 8वें विकेट के लिए 76 रन की पार्टनरशिप की लेकिन जीत के इतना करीब पहुंचने के बाद टीम कामयाब नहीं हो सकी।

96 रन तक लौटी भारत की आधी टीम
भारत की शुरुआत खराब रही और उसके 2 विकेट 34 रन तक गिर गए। मयंक अग्रवाल (3) को बेनेट की गेंद पर टेलर ने लपका जबकि पृथ्वी साव को जैमीसन ने बोल्ड किया। यह जैमीसन का पहला इंटरनैशनल विकेट रहा। इसके बाद विराट कोहली (15) को टिम साउदी ने बोल्ड किया। लोकेश राहुल (4) 5वें नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे लेकिन खास नहीं कर सके। फिर केदार जाधव (9) को भी साउदी की गेंद पर हेनरी निकोल्स ने लपक लिया और भारत का स्कोर 5 विकेट पर 96 रन हो गया।

NBT

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते न्यू जीलैंड के गेंदबाज

टेलर और गप्टिल ने जड़े अर्धशतक
फॉर्म में चल रहे रॉस टेलर के नाबाद अर्धशतक से न्यू जीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 273 रन बनाए। टेलर 74 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 9वे विकेट के लिए काइली जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की। ओपनर मार्टिन गप्टिल ने 79 गेंदों पर 79 रन की पारी खेली जिसमें 8 चौके और 3 छक्के लगाए।

55 रन के भीतर गंवाए 7 विकेट
वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे जैमीसन 24 गेंद में नाबाद 25 रन बनाए। एक समय न्यू जीलैंड का स्कोर 8 विकेट पर 197 रन था लेकिन इन दोनों ने उसे संकट से निकाला। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 79 गेंद में 79 रन बनाए। न्यू जीलैंड की शुरुआत अच्छी रही लेकिन उसने बाद में सात विकेट 55 रन के भीतर गंवा दिए। गप्टिल ने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए।

NBT

शॉट खेलते रॉस टेलर

अंतिम 5 ओवर में बने 53 रन
रॉस टेलर ने 61 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों की 50 रन की साझेदारी 35 गेंद में पूरी हुई। न्यू जीलैंड ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन बनाए। इससे पहले विराट कोहली ने इस दौरे पर पहली बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की जगह युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी को मौका दिया।

93 रन पर गिरा NZ का पहला विकेट
भारत को पहली सफलता 17वें ओवर में मिली जब युजवेंद्र चहल ने हेनरी निकोल्स को पविलियन भेजा। चहल ने 15वें ओवर में निकोल्स का कैच छोड़ा था लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद कीवियों पर दबाव बन गया। शार्दुल ठाकुर ने टॉम ब्लंडेल (22) को आउट किया। गप्टिल और निकोल्स ने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़े।

NBT

गप्टिल 79 रन बनाकर रन आउट हुए

गप्टिल रन आउट, फिर जल्दी-जल्दी गिरे विकेट
इसके बाद गप्टिल तेजी से रन लेने के प्रयास में शार्दुल ठाकुर के थ्रो पर रन आउट हो गए। न्यू जीलैंड के तीन विकेट 157 रन पर गिर गए। रविंद्र जडेजा ने टॉम लाथम (7) को आउट किया और जिम्मी नीशाम (3) को रन आउट कर दिया। कोलिन डि ग्रैंडहोम (5) को ठाकुर ने पविलियन भेजा जबकि चहल ने मार्क चैपमैन (1) का रिटर्न कैच लिया।

9वें विकेट के लिए नाबाद पार्टनरशिप
एक समय लग रहा था कि न्यू जीलैंड टीम 200 रन भी पार नहीं कर सकेगी जब टिम साउदी (तीन) को चहल ने आउट किया। चहल ने 58 रन देकर तीन विकेट लिए। टेलर और जैमीसन ने हालांकि न्यू जीलैंड को संकट से निकाला और 9वें विकेट के लिए नाबाद अर्धशतकीय साझेदारी की। (इनपुट – एजेंसी से)

 
 

Related posts

Top