दिल्ली में तेजी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में भी पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

दिल्ली में तेजी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में भी पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

New Delhi : राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत धीरे-धीरे ठंड के आगोश में सिमटता जा रहा है. पहाड़ों पर पड़ रही बर्फ की वजह से दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार जैसे राज्यों में सर्द हवाएं चल रही हैं. हालांकि सूर्य भगवान की कृपा के कारण लोगों को ठंड से थोड़ी राहत जरूर हैं. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में और ज्यादा गिरावट दर्ज की जाएगी, जिसकी वजह से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ेगी. वहीं, दूसरी ओर दिल्ली में वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक आज की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 173 (मध्यम) श्रेणी में है.

दिल्ली में मिनिमम टेंपरेचर 8 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली के जिन इलाकों में सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई, उनमें इंडिया गेट-कर्तव्य पथ, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और संसद भवन का क्षेत्र शामिल है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से मिनिमम टेंपरेचर 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि नॉर्थ-वेस्ट और मध्य-पूर्वी भारत समेत देश के कुछ हिस्सों में रात के समय टेंपरेचर में तेजी से गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में आज यानी गुरुवार को मिनिमम टेंपरेचर 8 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके साथ ही आसमान साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी.

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग से जुड़ी संस्था स्काईमेट की एक रिपोर्ट के अनुसार द्वीप समूह अंडमान और निकोबार में मौसम बिगड़ने की आशंका है. यहां हल्की या मध्यम बारिश, जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी पूर्वानुमान लगाया गया है. स्काईमेट ने बताया कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक के कुछ भागों में भी बारिश को संभावना है.


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *