क्‍या आपका नाम पीएम किसान योजना में शामिल है

दरअसल, सरकार प्रधानमंत्री किसान के सभी लाभार्थियों की एक सूची जारी करती है। इस सूची में जिनका नाम होता है, उन्हें ही यह किस्त आती है। इसलिए यह जरूरी है कि सबसे पहले आपको यह चेक करना चाहिए कि आपका नाम इस सूची में है कि नहीं। इसे आसान सात स्‍टेप से जाना जा सकता है। अभी तक सरकार सात किस्तें जारी कर चुकी है। आखिरी किस्त दिसंबर 2020 में जारी हुई थी। अब 1 अप्रैल से किसानों के खाते में 2000 रुपए की 8वीं किस्त आने वाली है। इस प्रकार 8वीं किस्त के साथ किसानों के खाते में 6000 रुपए आ जाएंगे।

सात आसान स्‍टेप में चेक कर सकते हैं अपना स्‍टेट्स

  • पहला स्‍टेप : सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • दूसरा स्‍टेप: वेबसाइट खोलने के बाद राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • तीसरा स्‍टेप:  ‘Beneficiary Status’ के ऑपशन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा।
  • चौथा स्‍टेप: इस पेज पर आधार संख्‍या, बैंक खाता या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्‍प चुनिए।
  • पांचवां स्‍टेप: आपने जिस विकल्‍प को चुना है उसका नंबर भरिए।
  • छठवां स्‍टेप : इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। इसके जरिए आप अपना अकाउंट स्‍टेटस चेक कर सकते हैं। आपका पैसा किस अकाउंट में आया है, यह जानकारी भी मिल जाएगी। इसके साथ 8वीं किस्त से जुड़ी सभी जानकारी यहां से प्राप्‍त होगी।
  • सातवां स्‍टेप: यदि ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा दिख रहा है तो समझिए कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

तीन किस्‍तों में पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान न‍िधि योजना मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था। यह योजना 1 दिसंबर 2018 से प्रभावित है।केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रत्‍येक वित्‍त वर्ष में किसानों को 6000 रुपये तीन किस्‍तों में देती है। प्रत्‍येक किस्‍त 2000-2000 की होती है। इस योजना के तहत प्रत्‍येक वर्ष किस्‍त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्‍त 1 अगस्‍त से 30 नवंबर और तीसरी किस्‍त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

अपने गलत नाम को ऐसे कराएं ठीक

क्‍या आप परेशान है, क्‍योंकि आपका नाम गलत दर्ज है। यानी अप्लीकेशन और आधार में आपका नाम अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। अगर कोई और त्रुटि है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं। जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है।