आतंंकवाद को लेकर ट्रंप ने पाक को फटकारा, पाकिस्‍तानी मीडिया ने यूं किया ‘खेल’

 

इस्लामाबाद
भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्‍तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि पाकिस्‍तान को अपनी जमीन से आतंकवाद को खत्‍म करना होगा। सोमवार को अहमदाबाद में बोलते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की तरह उनका भी देश आतंकवाद का शिकार रहा है और हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से निपटने के लिए भी साथ हैं। लेकिन पाकिस्‍तानी मीडिया ट्रंप के भाषण इन बातों का जिक्र न करते हुए पाकिस्‍तान समर्थक बताकर उसका प्रचार कर रहा है। बकौल पाकिस्‍तानी मीडिया, ट्रंप ने अपने भाषण में पाकिस्‍तान की तारीफ की है।

अहमदाबाद में लोगों से खचाखच भरे मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप ने कहा था, ‘भारत और अमेरिका आतंकवादियों और इनकी विचारधारा के खिलाफ जंग में एकजुट हैं। इसीलिए, मेरे सत्ता संभालने के बाद, मेरा प्रशासन पाकिस्तानी सीमा पर सक्रिय आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान के साथ बहुत सकारात्मक तरीके से काम कर रहा है।’

​काफी सख्त हैं ‘चाय वाले’ मोदी: ट्रंप

  • ​काफी सख्त हैं 'चाय वाले' मोदी: ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने अपने भाषण के दौरान कहै कि हम इस शानदार आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे। उन्होंने कहा, ‘भारत हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखेगा। पीएम मोदी ने ‘चाय वाले’ के रूप में शुरुआत की, उन्होंने चाय बेचने वाले के रूप में काम किया। हर कोई उनसे प्यार करता है लेकिन मैं आपको यह बताऊंगा कि वह बहुत सख्त हैं।
  • ​'विश्व में एक मिसाल है भारत की एकता

    ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत में काफी सारी विविधताएं हैं लेकिन फिर भी यहां के लोगों की एकता विश्व में एक मिसाल है।
  • ​भाषण में ट्रंप ने इनका किया जिक्र

    इतना ही नहीं ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान दीवाली, होली, भांगड़ा, सचिन तेंडुलकर, विराट कोहली और बॉलिवुड फिल्म शोले के साथ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का भी जिक्र किया। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।
  • ​​भारत के लोगों को करते हैं प्यार: ट्रंप

    ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती आज से पहले इतनी मजबूत कभी नहीं रही, जितनी अभी है। उन्होंने कहा कि हम भारत के लोगों को पसंद करते हैं और यहां के लोगों को प्यार करते हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ज्ञान की धरती है, यहां की संस्कृति काफी महान है। पीएम मोदी एक टफ निगोशिएटर हैं, फिर भी उनके साथ बातचीत करके हम एक ट्रेड डील की ओर आगे बढ़ रहे हैं।’
  • ​कल राजघाट जाएंगे यूएस प्रेजिडेंट ट्रंप

    ट्रंप ने कहा कि हम महात्मा गांधी का बहुत सम्मान करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मंगलवार को वह दिल्ली में राजघाट जाकर महान व्यक्तित्व महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि वह दिल्ली में दोनों देशों के बीच रिश्ते को और मजबूत करने के लिए चर्चा करेंगे। ट्रंप ने गॉड ब्लेस इंडिया, गॉड ब्लेस अमेरिका और वी लव यू इंडिया बोलकर अपने भाषण को समाप्त किया।

ट्रंप के भाषण को हाथोंहाथ लिया गया
ट्रंप ने आगे कहा, ‘पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं। इन प्रयासों का धन्यवाद जिनकी वजह से हम पाकिस्तान के साथ बड़ी प्रगति को होता देख रहे हैं। हम दक्षिण एशिया में तनाव में कमी, अधिक स्थायित्व और इलाके के सभी देशों के बीच सौहार्द को लेकर आशावान हैं।’ ट्रंप की इन बातों को पाकिस्तानी मीडिया ने हाथोंहाथ लिया।

‘भारत दौरे में पाकिस्तान की तारीफ’
‘एक्सप्रेस न्यूज’ ने खबर की सुर्खी लगाई, ‘ट्रंप ने भारत दौरे में पाकिस्तान की तारीफ की’। ‘एक्सप्रेस न्यूज’ ने अपनी साइट पर लिखा कि ‘अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत दौरे के अपने पहले ही संबोधन में पाकिस्तान की तारीफ कर दी।’ हालांकि, अखबार ने इस बात का भी उल्लेख किया कि ट्रंप ने भारत के सांप्रदायिक सौहार्द को सराहते हुए कहा कि भारत में सभी धर्मों के लोग अपने-अपने धर्मों का पालन करने के लिए स्वतंत्र हैं।

पाकिस्‍तान के अखबार ‘डॉन’ ने अपनी रिपोर्ट में ट्रंप के भाषण में कही गई बातों का विवरण देते हुए इस बात का उल्लेख किया कि ट्रंप की इस रैली में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में एक लाख लोग शामिल हुए। यह ट्रंप के राजनैतिक जीवन की सबसे बड़ी रैली रही। लोगों ने सफेद टोपियां पहन रखी थीं जिन पर ‘नमस्ते ट्रंप’ लिखा हुआ था। लोगों ने ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया।

लिखा- तनाव में कमी को लेकर ट्रंप को आशा
‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने अपनी रिपोर्ट की हेडलाइन दी, ‘पाकिस्तान व भारत के बीच तनाव में कमी को लेकर आशावान ट्रंप’। रिपोर्ट में पहले ही पैरे में कहा गया कि ट्रंप ने एक लाख लोगों की मौजूदगी में कहा कि ‘हमारे संबंध पाकिस्तान से बहुत अच्छे हैं।’

‘जियो न्यूज’ ने हेडलाइन लगाई, ‘ट्रंप ने भारतीय रैली में भारी भीड़ से कहा, अमेरिका के पाकिस्तान से बहुत अच्छे संबंध’। अपनी रिपोर्ट में लिखा, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अमेरिका के पाकिस्तान से बहुत अच्छे संबंध हैं और वाशिंगटन, इस्लामाबाद के साथ बहुत सकारात्मक तरीके से काम कर रहा है।’

नमस्ते ट्रंप: आतंकवाद को काबू करने में अमेरिका भारत के साथ

नमस्ते ट्रंप: आतंकवाद को काबू करने में अमेरिका भारत के साथअहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान अपने भाषण में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि अतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका भारत के साथ खड़ा है। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका को भारत का प्रमुख रक्षा सहयोगी होना चाहिये। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत दोनों आतंक से प्रभावित हैं। साथ ही कहा कि हर एक देश को अपनी रक्षा करने का अधिकार है और उनकी सरकार ने किस आईएसआईएस, अल बगदादी को खत्म किया इसका ज़िक्र ट्रंप ने किया।

Content retrieved from: https://navbharattimes.indiatimes.com/world/pakistan/pak-media-says-us-president-dinald-trump-praised-pakistan-in-india/articleshow/74290619.cms.

 
 

Related posts

Top