उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 9534 पदों के लिए मांगे आवेदन; जानें- पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 9534 पदों के लिए मांगे आवेदन; जानें- पूरी डिटेल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा बनने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में आरक्षी भर्ती के बाद अब युवाओं को उपनिरीक्षक व समकक्ष पदों पर भर्ती का बड़ा मौका मिलने जा रहा है। पुरुष और महिलाओं के लिए उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों पर सीधी भर्ती 2020-21 के लिए एक अप्रैल से आवेदन किए जा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने गुरुवार को यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 9534 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कुल पदों में 3613 पद अनारक्षित हैं। 902 पद ईडब्ल्यूएस, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक अप्रैल, 2021 से शुरू होगी और 30 अप्रैल, 2021 तक आवेदन किया जा सकेगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राजकुमार विश्वकर्मा के अनुसार यूपी पुलिस के इतिहास में उपनिरीक्षक व समकक्ष पदों पर यह सबसे बड़ी भर्ती होगी। पिछली दारोगा भर्ती करीब तीन हजार पदों की हुई थी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी 30 अप्रैल की रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया गया है। भर्ती बोर्ड मई के अंतिम सप्ताह से जून के प्रथम सप्ताह के मध्य दारोगा भर्ती की लिखित परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। डीजीपी मुख्यालय के अधियाचन पर भर्ती बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी कर दी है।

भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार उप निरीक्षक नागरिक पुलिस के कुल 9027 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 3616, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 902, अन्य पिछड़ा वर्ग के 2437, अनुसूचित जाति के 1895 व अनुसूचित जनजाति के 180 पद शामिल हैं। प्लाटून कमांड, पीएसी के कुल 484 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 194, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 48, अन्य पिछड़ा वर्ग के 131, अनुसूचित जाति के 101 व अनुसूचित जनजाति के 10 पद शामिल हैं।

इसके अलावा अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 23 पदों पर भर्ती होगी जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 10, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के दो व अन्य पिछड़ा वर्ग के छह व अनुसूचित जाति के पांच पद शामिल हैं। उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के कुल पदों में महिला अभ्यर्थियों के लिए 20 फीसद पद आरक्षित होंगे। भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता, भर्ती के लिए आवश्यक प्रपत्रों से लेकर अन्य सभी जानकारियां उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध हैं।

पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के नोटिफिकेशन के अनुसार सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों में नागरिक पुलिस में 9027, प्लाटून कमांडर पीएसी में 484 और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद हैं। नागरिक पुलिस व प्लाटून कमांडर पीएसी में एसआई पद के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए के साइंस साइड में ग्रेजुएट होन अनिवार्य है। आयु सीमा 21 से 28 वर्ष, यानी अभ्यर्थी का जन्म एक जुलाई 1993 से पहले और एक जुलाई 2000 के बाद नहीं होना चाहिए। उत्तर प्रदेश के एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग को आयु सीमा में पांच-पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार सब इंस्पेक्टर पद पर चयन के लिए लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी, जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। दो घंटे की इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा में चार अलग अलग विषयों का एक-एक प्रश्न पत्र होगा। इसमें सामान्य हिन्दी 100 अंकों का, मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान 100 अंकों का, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा 100 अंकों का और मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा 100 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुषों के लिए  4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी। वहीं, महिलाओं के लिए 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी। जो अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी।

यह भी पढे >>Bharat Bandh Update: देश भर में आज भारत बंद, यहां जानिए किन-किन सेवाओं (24city.news)


पत्रकार अप्लाई करे Apply