कोलकाता । बंगाल विधानसभा चुनाव का आठवां व अंतिम चरण का मतदान गुरुवार को संपन्न होगा। सुबह सात बजे से वोट डलना शुरू हो गए हैं। कोरोना महामारी के बीच यह वोट डाले जा रहे हैं। 294 सीटों वाली राज्य विधानसभा के आठवें एवं अंतिम दौर में कोलकाता की सात विधानसभा सीटों समेत बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और मालदा जिले की छह सीटों समेत 35 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। दो मई को मतगणना होगी। मतदान खत्म होने के बाद शाम साढ़े छह बजे के बाद विभिन्न न्यूज चैनल्स के एग्जिट पोल दिखाएंगे कि बंगाल में किस की सरकार बनने जा रही है।

LIVE UPDATES:

-चुनाव आयोग की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक सुबह 9:00 बजे तक पहले 2 घंटे में 16 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ है। इनमें मालदा व मुर्शिदाबाद जिले में सबसे ज्यादा क्रमशः 18.97 फीसद एवं 18.86 फीसद मतदान हुआ है। इसके बाद बीरभूम जिले में 13.44 फीसद जबकि कोलकाता उत्तर में 12.89 फीसद मतदान हुआ है

-सुबह 9:31 बजे तक 16.04% मतदान हुआ।

-पश्चिम बंगाल: उत्तरी कोलकाता में आज महाजति सदन सभागार के पास एक बम फेंका गया। चुनाव आयोग ने घटना का विवरण मांगा है। जानकारी के मुताबिक, कोलकाता में जोड़ासांको विधानसभा क्षेत्र की भाजपा प्रत्याशी मीणा देवी पुरोहित की गाड़ी को लक्ष्य कर चितरंजन एवेन्यू में महाजाति सदन के निकट बमबाजी की गई। वह इसमें बाल-बाल बचीं।

-पश्चिम बंगाल: मालदा से भाजपा उम्मीदवार गोपाल चंद्र साहा ने वोट डाला। उन्होंने कहा, ‘यहां उम्मीदवार भी सुरक्षित नहीं हैं। TMC के गुंडों ने बहुत से भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की है। कुछ मतदान केंद्र में हमारे मतदान एजेंट को घुसने नहीं दिया जा रहा है।’

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण के लिए चल रहे मतदान में लोगों कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वोट डालने की अपील की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘पश्चिम बंगाल में आज अंतिम चरण का चुनाव है। मैं लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपना वोट डालने और लोकतंत्र के त्योहार में शामिल होने की अपील करता हूं।’

-बीरभूम में मतदान केंद्र संख्या 188 पर, ईवीएम में गड़बड़ के कारण आधे घंटे की देरी से मतदान शुरू हुआ।

-अभिनेता और भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती ने पश्चिम बंगाल के अंतिम चरण के दौरान उत्तरी कोलकाता के काशीपुर-बेलगछिया के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैंने पहले कभी भी इतनी शांति से मतदान नहीं किया था। मेरी तरफ से सभी सुरक्षाकर्मियों को बधाई

-बंगाल में आठवें व अंतिम चरण के लिए 35 सीटों पर सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू। सुबह-सुबह ही अपना वोट डालने के लिए कोलकाता सहित चार जिलों में विभिन्न बूथों पर मतदाताओं की देखी जा रही है कतारें।

-पश्चिम बंगाल में आठवें व अंतिम दौर के मदतान के लिए लोग सुबह 7 बजे से पहले ही पोलिंग बुथ पर पहुंच गए। यह तस्वीरें मालदा में मतदान केंद्र संख्या 23/24 के बाहर की है, जहां मतदाताओं ने लाइन लगा ली है।

सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम

आठवें चरण में हिंसा रोकने के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बल की 753 कंपनियां तैनात की गई है। इसमें सबसे अधिक हिंसा के लिए कुख्यात बीरभूम, मुर्शिदाबाद और मालदा जिले में तैनात की गई है। बीरभूम जिला में सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल की 224 कंपनियां तैनात रहेंगी, मुर्शिदाबाद में 212, मालदा में 110 व कोलकाता उत्तर में 95 कंपनियां तैनात की गई है।

11,860 बूथों पर 84.78 लाख वोटर डालेंगे वोट

इन 35 सीटों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 41,21,735 महिला मतदाताओं और 158 ट्रांस जेंडर मतदाताओं समेत 84,77,728 मतदाता करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 43,55,835 है। मतदान गुरुवार सुबह सात बजे शुरू होगा जो शाम साढ़े छह बजे तक चलेगा। मतदान के लिए कुल 11,860 बूथ बनाए गए हैं। इनमें बीरभूम में 3908, मालदा में 2073, मुर्शिदाबाद में 3796 और कोलकाता उत्तर में 2083 मतदान केंद्र हैं।

कूचबिहार के शीतलकूची के एक बूथ पर आज होगा पुनर्मतदान

सुरक्षा बलों की फायरिंग में चार लोगों की मौत और हिंसा की वजह से कूचबिहार जिले के शीतलकूची विधानसभा सीट के एक बूथ पर भी गुरुवार को पुनर्मतदान होगा। बंगाल में 257 सीटों पर मतदान हो चुका है लेकिन मात्र एक बूथ पर पुनर्मतदान की नौबत आई है। हालांकि मुर्शिदाबाद जिले की दो विधानसभा सीट जंगीपुर और शमशेरगंज में मतदान 16 मई को होगा। क्योंकि, इन दोनों ही सीटों के दो प्रमुख प्रत्याशियों की कोरोना से मौत हो गई थी।