दिल्ली में अगले 3 दिनों तक होगी बारिश, यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में अगले 3 दिनों तक होगी बारिश, यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम
  • देश के कई राज्यों में आज मूसलाधार बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने केरल पंजाब हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं आज यानी शुक्रवार को यूपी बिहार दिल्ली मध्य प्रदेश हरियाणा उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम?

नई दिल्ल। देश के कई राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज से अगले कुछ दिनों में दिल्‍ली सहित कई राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना बनी रहेगी। वहीं 5 अगस्त से मुंबई में लगातार भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। यूपी, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना है तो वहीं 8, 9 और 10 अगस्त के बीच मुंबई में भारी बारिश हो सकती है।

शुक्रवार को भी दिल्ली में छाए रहेंगे बादल। हल्की बरसात होने के भी आसार, लेकिन उमस से राहत के अभी नहीं ज्यादा आसार। शुक्रवार को भी पंजाब के कई इलाकों में बादल तेज बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई हिस्सों खासकर हिमाचल प्रदेश के साथ लगते जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिन तक मूसलाधार बारिश होगी। मौसम विभाग ने दी चेतावनी। लोगों को नदियों, नालों के किनारे न जाने की सलाह दी है । अनावश्यक यात्रा से परहेज भी करें।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, केरल, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, विदर्भ के कुछ हिस्सों हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मेघालय, मणिपुर, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जम्मू कश्मीर, दिल्ली, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, तटीय ओडिशा और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश संभव है।

दिल्ली में अगले तीन दिनों तक होगी बारिश

दिल्ली और उसके आसपास एक कमजोर चक्रवाती परिसंचरण होता दिख रहा है जो बारिश की संभावना को और बढ़ाएगा। इससे बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। मानसून को पश्चिमी विक्षोभ को उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र में, पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ रेखा के रूप में चिह्नित किया गया है। इससे अगले 3 दिनों तक ट्रफ तलहटी के करीब रहेगी। इसके बाद 06 अगस्त को हवाओं का उलटफेर शुरू हो जाएगा।

 


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *