नई दिल्ली । इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का 21वां मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 123 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राहुल त्रिपाठी के 41 और कप्तान मोर्गन के नाबाद 47 रन की बदौलत कोलकाता ने 5 विकेट खोकर 16.4 ओवर में जीत हासिल किया। 

कोलकाता की पारी, मोर्गन की कप्तानी पारी 

पंजाब से मिले 124 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले नीतिश राणा बिना खाता खोले आउट हुए और फिर 9 रन बनाकर शुभमन गिल अपना विकेट गंवा बैठे। राणा को हेनरिकेज ने आउट किया तो गिल का विकेट शमी ने हासिल किया। तीसरे ओवर में कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा जब सुनील नरेन बिना खाता खोले वापस लौटे। अर्शदीप की गेंद पर रवि बिश्नोई ने उनकी शानदार कैच पकड़ा।

कप्तान मोर्गन के साथ अर्धशकीय साझेदारी निभाने वाले राहुल त्रिपाठी 9 रन से अपना अर्धशतक बनाने से चूके। 41 रन पर दीपक हुड्डा की गेंद पर वह शाहरुख को कैच दे बैठे। आंद्रे रसेल 10 रन बनाकर अर्शदीप के शानदार थ्रो पर रन आउट हुए।

पंजाब की पारी, बल्लेबाजी नाकाम 

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे पंजाब के लिए नियमित ओपनिंग जोड़ी मयंक अग्रवाल और केएल राहुल मैदान पर उतरी। पैट कमिंस की गेंद पर कप्तान केएल राहुल 19 रन बनाने के बाद सुनील नरेन को कैच दे बैठे। इसके बाद अगले ओवर में शिवम मावी ने विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों शून्य पर आउट किया। दीपक हुड्डा भी 1 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा के पहले शिकार बने।

मैदान पर डटकर बल्लेबाजी कर रहे मयंक को 31 रन के स्कोर पर सुनील नरेन ने राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच करवा टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई। मोजेज हेनरिकेज 2 रन बनाकर आउट हुए इसके बाद टीम की उम्मीद निकोलस पूरन को वरुण चक्रवर्ती ने बोल्ड कर दिया। शाहरुख खान कृष्णा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने कि कोशिश में 13 रन बनाकर आउट हुए।

कोलकाता नाइट राइडर्स का प्लेइंग इलेवन 

इयोन मॉर्गन (कप्तान), नितीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा

पंजाब किंग्स का प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मोजेस एनरिकेज, दीपक हुड्डा, शाहरुख़ खान, क्रिस जॉर्डन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्‍नोई, अर्शदीप सिंह

आज के इस मैच के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पंजाब की टीम में एक बदलाव किया गया है स्पिनर फाबियान ऐलन की जगह तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है।

अगर अंक तालिका पर नजर डाले तो पंजाब ने इस वक्त 5 मैच खेलने के बाद दो जीत हासिल की है। टीम अंक तालिका में 5वें नंबर पर काबिज है। बात कोलकाता की करें तो टीम को 5 मैच खेलने के बाद महज 1 जीत नसीब हुई है और वह अंक तालिका में इस वक्त सबसे नीचे 8वें नंबर पर है।

पंजाब और कोलकाता की टीम के बीच अब तक आइपीएल के इतिहास में 27 मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि दोनों टीमों के बीच की जीत के प्रतिशत में काफी अंतर है। 27 मैचों में 18 मुकाबले कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीते हैं, जबकि 9 ही मैचों में पंजाब की टीम को जीत मिली है।