देश के इन राज्यों में भयंकर लू का Alert, UP में 43 डिग्री के पार पहुंचा पारा

देश के इन राज्यों में भयंकर लू का Alert, UP में 43 डिग्री के पार पहुंचा पारा

New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. खासकर उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी से बुरा हाल है. आलम यह है कि दोपहर को लोगों का अपने घरों से बाहर निकलना मुहाल हो गया है और 12 बजे के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आने लगा है. ऐसे में लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन मौसम विभाग कुछ और ही संकेत दे रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी ) के अनुसार आने वाले 2-3 दिन बेहद गर्मी से भरे हो सकते हैं. मौसम विभाग ने इस दौरान भयंकर लू का अलर्ट भी जारी किया है.

देश के कई राज्यों में लू की स्थिति बनी हुई

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक देश के कई राज्यों में लू की स्थिति बनी हुई है, जिसकी वजह से कई इलाकों में तापमान चढ़ा हुआ है. आईएमडी ने बिहार, आंध्र प्रदेश और वेस्ट बंगाल समेत कई राज्यों में हाई टेंपरेचर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, झारखंड, सिक्किम व ओडिशा में भयंकर हीटवेव चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि पंजाब, जम्मू और कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की स्थिति बनी हुई है, जिसकी वजह से देश के कुछ हिस्सों में गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि पंजाब और हरियाणा में कल की तरह आज भी लू कि स्थिति बनी रहेगी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में लू की चपेट में आने से 13 लोगों की मौत हो गई है. जिसके बाद मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

यूपी के सुल्तानपुर में पारा 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

आपको बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां कई शहरों में टेंपरेचर 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार यूपी के सुल्तानपुर में पारा 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. जबकि प्रयागराज, झांसी, कानपुर और आगर में टेंपरेचर 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इसके साथ ही बिहार की राजधानी पटना और पूर्वी चंपारण में गर्मी का यही हाल है. बात पंजाब की करें तो यहां बठिंडा में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. तेलंगाना में जयशंकर भूपालपल्ली जिले में सबसे अधिक तापमान 44.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे