ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

शोभित विश्विद्यालय में मनाया गया इंजीनियर्स डे

 
engeeniers-day-shobhit-university

गंगोह: शोभित विश्विद्यालय गंगोह के तत्वाधान में स्कूल आफ इंजीनियरिंग ने 15 सितम्बर 2020 को अभियन्ता दिवस (इंजीनियर्स डे) मनाया। भारत में प्रति वर्ष 15 सितम्बर को अभियन्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। दरअसल इसी दिन भारत के महान अभियन्ता एवं भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वश्वरैया का जन्म दिवस है। वह भारत के महान इंजीनियर्स में से एक थे। उन्होनें ही आधुनिक भारत की रचना की और देश को नया रूप दिया।

शोभित विश्वविद्यालय ने इंजीनियर्स डें को आनलाईन माध्यम से मनाया। जिसमें स्कूल आफ इंजीनियरिंग के फैकल्टी मेंम्बर्स एवं छात्रों ने बडी संख्या में हिस्सा लिया। स्कूल आफ इंजीनियरिंग के डीन प्रो0 (डा0) तरूण शर्मा ने कहा कि देश में कई नदियों के बाध और पूल को कामयाब बनाने के पीछे विश्वश्वरैया का योगदान रहा है। उन्ही की वजह से देश को पानी की किल्लत की समस्या से निजात मिली थी। डा0 शर्मा ने उपस्थित सभी लोागों को बताया कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 1968 में डा. मोक्षगुंडम विश्वश्वरैया की जन्म तिथि को ‘अभियन्ता दिवस‘ घोषित किया गया। उसके बाद प्रति वर्ष 15 सितम्बर को अभियन्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

डा. शर्मा ने आगें बताया कि एक इंजीनियर के रूप में डा. मोक्षगुंडम विश्वश्वरैया ने देश में कई बांध बनवायें है। जिसमें मैसूर में कृष्णराज सागर बांध, पुणे में खडकवासला जलाश्य में बांध और ग्वालियर में तिगरा बांध महत्वपूर्ण है। सिर्फ सही नही, हैदराबाद सिंटी को बनानेें का पूरा श्रेय इन्ही को जाता है। उन्होनें वहा एक बाढ़ सुरक्षा प्रणाली विकसित की थी जिसके बाद पूरे भारत में उनका नाम हो गया था। उन्होंनें समुद्र कटाव से विशाखापट्टनम बन्दगाह की सुरक्षा के लिए एक प्रणाली विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस अवसर पर प्रो0 (डा.) जसवीर सिंह राणा ने अभियंता दिवस पर प्रकाश डालतें हुए कहा कि मोक्षगुंडम विश्वश्वरैया को माडर्न मैसूर स्टेट का पिता भी कहा जाता है। उन्होनें मैसूर सरकार के साथ मिलकर कई फैक्ट्रियो और शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना करवायी थी, जिसमें मैसूर साबुन फैक्ट्री, मैसूर आयरन एण्ड़ स्टील फैक्ट्री, स्टेट बैंक आॅफ मैसूर, मैसूर चैम्बर्स आॅफ कामर्स एवं विश्वश्वरैया काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर कम्प्युटर सांईस विभाग के अस्सिटेन्ट प्रों0 नितिन कुमार ने एक जानकारी साझाा करते हुए बताया कि अभियंता दिवस भारत में ही नही अपितु अन्य देशों में भी मनाया जाता है। जैसे अर्जेन्टीना में 16 जून को, बांग्लादेश में 7मई को, इटली में 15 जून को, तुर्की में 5 दिसम्बर को, ईरान में 14 फरवरी को, बेल्जियम में 20 मार्च को एवं रोमानिया में 14 सिंतम्बर को अभियन्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 
 

Related posts

Top