दिल्ली को बायो डीकंपोजर उपयोग के लिए 800 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए: मुख्यमंत्री

दिल्ली को बायो डीकंपोजर उपयोग के लिए 800 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए: मुख्यमंत्री

नई दिल्ली: पूसा संस्थान द्वारा निर्मित बायो डीकंपोजर की सफलता की सराहना करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार को प्राकृतिक रूप से बने तरल डीकंपोजर के छिड़काव के लिए किसानों से 844 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

केजरीवाल ने कहा, इससे पहले हमने 19.5 एकड़ भूमि पर इस बायो-डीकंपोजर को आजमाया था। इस बार हमने 42 एकड़ कृषि भूमि पर इसका नमूना लिया। इसकी सफलता और वैपकोस द्वारा थर्ड-पार्टी ऑडिट रिपोर्ट के बाद, हमें उन किसानों द्वारा 844 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो इस बायो-डीकंपोजर को चाहते हैं। हम दिल्ली के पड़ोसी राज्यों से भी इस पद्धति का उपयोग करने का आग्रह करते हैं, क्योंकि अंतत: पराली जलाने का इलाज मिल गया है।

2020 में नमूना लिया गया बायो-डीकंपोजर इस अक्टूबर और नवंबर में खेतों में छिड़का जाएगा – एक ऐसा समय जब किसान रबी फसलों के लिए अपनी जमीन तैयार करना शुरू करते हैं और ऐसा करने के लिए पराली जलाते हैं।

अंतिम मिश्रण में बेसन (बेसन) और गुड़ (गुड़) के साथ मिश्रित बायो-डीकंपोजर कैप्सूल शामिल होगा। कृषि विस्तार अधिकारी, धूम सिंह ने आईएएनएस को बताया, प्रत्येक 25 लीटर घोल (मिश्रण) के लिए 20 बायो-डीकंपोजर कैप्सूल का उपयोग किया जाएगा, जो 12 दिनों में तैयार हो जाएगा।

केंद्र सरकार के एक उपक्रम वाप्कोस की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 90 प्रतिशत किसानों ने कहा कि उनकी कृषि भूमि 15-20 दिनों के भीतर सड़ जाती है और उनके खेत अगले सीजन की फसल के लिए तैयार हो जाते हैं।

इस नए बायो-डीकंपोजर के उपयोग के बाद उनके खेतों में ऑर्गेनिककार्बन 40 प्रतिशत तक बढ़ गया क्योंकि फसल अवशेष खाद बन जाता है। नाइट्रोजन की मात्रा में भी 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अच्छे बैक्टीरिया और फंगस में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसके अलावा मिट्टी की गुणवत्ता इतनी बढ़ गई थी और गेहूं की फसल के अंकुरण में 17-20 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

हाल ही में, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारें भी इस बायो-डीकंपोजर का उपयोग कर सकती हैं।

केंद्रीय आयोग ने एक बयान में कहा, आयोग को सूचित किया गया है कि पूसा बायो-डीकंपोजर यूपी में छह लाख एकड़, हरियाणा में एक लाख एकड़, पंजाब में 7,413 एकड़ और दिल्ली में 4,000 एकड़ में लगाने की योजना है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे