ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

Delhi Metro commuters cheer! दिल्ली-NCR के लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, एक ही कार्ड से कर सकेंगे 2-2 मेट्रो का सफर

 
Delhi Metro commuters cheer

नई दिल्ली  दिल्ली और नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच दिल्ली मेट्रो और एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करते हैं, तो यह खबर आपके बेहद काम की है। दोनों शहरों के बीच मेट्रो ट्रेनों के जरिये सफर करने वाले लाखों लोगों को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) और नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) भविष्य में एक कार्ड मुहैया कराएगा, जिससे लोग यात्रा कर सकेंगे। एक कार्ड की स्कीम अगले साल हर हाल में लागू हो जाएगी।इससे लोगों को मेट्रो का सफर न केवल आसान हो जाएगा, बल्कि 2-2 मेट्रो कार्ड रखने के झंझट से मुक्ति भी मिल जाएगी। एनएमआरसी के अधिकारियों की मानें तो एक कार्ड से दोनों शहरों का सफर करने के मामले में दिल्ली मेट्रो को ही पूरी तैयारी करनी है। उन्होंने बताया कि कॉरिडोर में दिल्ली मेट्रो की अपेक्षा बेहतर तकनीक अपडेट है। लिहाजा, दिल्ली मेट्रो पर है कि वह कितनी जल्दी कार्ड का अपडेट करते हैं, ताकि पूरे दिल्ली-एनसीआर में यात्री एक ही कार्ड लेकर सफर कर सकें।

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो और एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करने के बाबत बुधवार को डीएमआरसी और एनएमआरसी के अधिकारियों के बीच एक ऑनलाइन बैठक हुई, जिसमें यह कार्ड कैसे काम करेगा? इस पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक के दौरान एक ही कार्ड के इस्तेमाल के दौरान क्या-क्या परेशानी आ सकती है? इस पर भी चर्चा हुआ। इतना ही नहीं, इस समस्या को दूर करने के बाबत जल्द ही एक और बैठक होगी। बताया जा रहा है कि टू इन वन कार्ड के इस्तेमाल को लेकर तकनीकी समस्याओं को पूरी तरह से सुलझाने के बाद यह कार्ड दिल्ली-नोएडा के यात्रियों को मुहैया करा दिया जाएगा। इस कार्ड के जरिये दिल्ली-एनसीआर के सभी शहरों के लोगों को आसानी होगी। बुधवार को हुई इस बैठक में एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक प्रवीण कुमार मिश्र के अलावा डीएमआरसी के डायरेक्टर ऑफ रोलिंग स्टॉक एसएस जोशी सहित कई अन्य अधिकारी भी शामिल  हुए। बैठक में दोनों कॉरिडोर के लिए एक कार्ड तैयार करने पर चर्चा हुई।

फिलहाल यह है व्यवस्था है

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अलग कार्ड लेकर आया है। 26 जनवरी, 2018 को एक्वा लाइन की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद एक्वा लाइन के मेट्रो यात्रियों को दिल्ली मेट्रो का स्मार्ड भी रखना पड़ता है, क्योंकि दोनों कार्ड एक-दूसरे मेट्रो सेवाओं में इस्तेमाल नहीं किए जा सकता है। जाहिर है ऐसे में डीएमआरसी और एनएमआरसी के मेट्रो कॉरिडोर पर अलग-अलग कार्ड लेकर लोगों को यात्रा करनी पड़ती है। फिलहाल इस समस्या को दूर करने की तैयारी चल रही है इसके पीछे कुछ तकनीकी वजह बताई जा रही है।

 
 
Top