Covid-19 टीकाकरण अभियान को बिल गेट्स ने सराहा, बोले-भारत से सीखे दुनिया

Covid-19 टीकाकरण अभियान को बिल गेट्स ने सराहा, बोले-भारत से सीखे दुनिया
  • माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने भारत सरकार के टीकाकरण अभियान और इसको सफल बनाने के लिए इस्तेमाल की गई तकनीक की सराहना की है.

नई दिल्ली: भारत में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या को लेकर भारत सरकार को झटका देने वाली WHO की रिपोर्ट के बाद एक राहत भरी खबर है. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने भारत सरकार के टीकाकरण अभियान और इसको सफल बनाने के लिए इस्तेमाल की गई तकनीक की सराहना की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि दुनिया को भारत से सीखने की जरूरत है. गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ अपनी बैठक के कुछ दिनों बाद ये तारीफ की है. उन्होंने अपने बयान में भारत के टीकाकरण अभियान और इसको सफल बनाने के लिए इस्तेमाल की गई प्रौद्योगिकी की सराहना की है. इसके साथ ही उन्होंने दुनिया को भारत के इस अभियान से सीख लेने की नसीहत भी दी. आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री इस सप्ताह की शुरुआत में दावोस में बिल गेट्स के साथ अपनी बैठक की तस्वीरें ट्विटर पर साझा की थीं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने ट्वीट कर लिखा था कि बिल गेट्स के साथ बातचीत करने में खुशी हुई. उन्होंने भारत में COVID-19 प्रबंधन और विशाल टीकाकरण प्रयासों में भारत की सफलता की सराहना की.  इसके आगे उन्होंने लिखा था कि हमने इस दौरान डिजिटल स्वास्थ्य, रोग नियंत्रण प्रबंधन, एमआरएनए क्षेत्रीय केंद्रों का निर्माण के साथ-साथ सस्ती और गुणवत्तापूर्ण निदान और चिकित्सा उपकरणों के विकास को मजबूत करने जैसे मुद्दों पर विस्तार से बात की.

ट्वीट के जवाब में आया सराहना भरा ट्वीट
भारतीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के ट्वीट्स के जवाब में बिल गेट्स ने शनिवार को लिखा कि भारतीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मिलकर और वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करके बहुत अच्छा लगा. गेट्स ने आगे लिखा कि टीकाकरण अभियान के साथ भारत की सफलता और बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य परिणामों को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग से दुनिया को कई सबक मिलते हैं. गौरतलब है कि बिल गेट्स का बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 2003 से भारत में स्वास्थ्य एवं टीकाकरण के क्षेत्र में काम कर रहा है. उनके आधिकारिक वेबसाइट्स के मुताबिक, इस फाउंडेशन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत में अधिक निवेश किया है.

भारत ने कोविड के खिलाफ चलाया गया सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान
दरअसल, भारत ने पिछले वर्ष जनवरी में कोविड के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी. अब तक देश में लगभग 88 प्रतिशत वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे