पूरे जनपद में लागू की जा रही है कृषि सिंचाई योजना

सहारनपुर। जिला उद्यान अधिकारी अरूण कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना, कृषि सिंचाई योजना के क्रियान्वयन के लिए पूरे जनपद में प्रयास किए जा रहे हैं ताकि किसानों की आय को दोगुना किया जा सके।

जिला उद्यान अधिकारी अरूण कुमार ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि कृषि सिंचाई योजना के सम्बंध में किसानों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह गोष्ठियों का आयोजन भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है और उसकी आय को दोगुना करने का प्रयास करना हम सबकी जिम्मेदारी है क्योंकि किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा। उन्होंने बताया कि जनपद सहारनपुर को 400 हेक्टेयर का लक्ष्य दिया गया था जिसमें से 100 हेक्टेयर पर काम कर लिया गया है। इस योजना में ऐसे सिंचाई संयंत्र का प्रयोग किया जा रहा है जिससे फसल की आवश्यक जगह पर ही पानी का प्रयोग किया जा सके और पानी बेकार न जाए। इससे समय व बिजली की बचत के साथ किसान को अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि इस योजना का कार्य ब्लाक मुजफ्फराबाद, साढौली कदीम, बलियाखेड़ी, नागल व सरसावा में चल रहा है। इस योजना का उद्देश्य लगातार कम हो रहे जल स्तर में सुधार करना, जल संरक्षण व जल संचय है।

उन्होंने बताया कि कृषि सिंचाई योजना में ड्रिप स्प्रिंकलर पद्धति से सीधा आवश्यक जगह पर पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना लघु किसान को 90 प्रतिशत व सीमांत किसान को 80 प्रतिशत सब्सिडी सरकार सीधे उनके खाते में भेज रही है। उन्होंने बताया कि ड्रिप सिप्रंकलर विधि से सीधे पानी केवल पौधों की जड़ों में जाता है। पानी देने के लिए मेढ़ में कूल बनाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि इस विधि से सिंचाई करने से पैदावार व फसल की गुणवत्ता में वृद्धि होने के साथ खरपतवार का प्रभाव निष्क्रिय होता है तथा ऊंची-नीची जमीन पर भी सुगमता से सिंचाई होती है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे