अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जा सकता है यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जा सकता है यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यमुना एक्सप्रेस वे का नाम बदलने पर विचार कर रही है. 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट के भूमि भूजन के मौके पर यमुना एक्सप्रेस वे को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे की घोषणा हो सकती है.

नोएडा: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यमुना एक्सप्रेस वे का नाम बदलने पर विचार कर रही है. दो दिन बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जेवर एयरपोर्ट को भूमिपूजन करने ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं. इसी दौरान यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने की घोषणा की जा सकती है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने इस खबर की पुष्टी भी की है. वे कहते हैं कि ये फैसला इसलिए किया जा रहा है जिससे भारत के सबसे महान और लोकप्रिय नेता को उचित सम्मान दिया जा सके.

25 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे जेवर एयरपोर्ट का भूमिपूजन 
25 नवंबर को पीएम मोदी जेवर एयरपोर्ट का भूमिपूजन करने आ रहे हैं. इस दौरान वह एक रैली को भी संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि इसी दौरान यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम बदलने का ऐलान किया जा सकता है. दरअसल नाम बदलने के साथ ही बीजेपी एक तीर से दो निशाने साधेगी. यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम बदलने के साथ ही ना सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को सम्मान दिया जाएगा बल्कि इससे ब्राह्मण वोटरों को साधा जाएगा. पार्टी को ऐसा महसूस हो रहा है कि ब्राह्मण उससे ज्यादा खुश नहीं हैं. ऐसे में उन्हें इसके जरिए साधा जाएगा.

फिलहाल, एयरपोर्ट की चारदीवारी का काम युद्ध स्तर पर हो रहा है. एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है, एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 2023-2024 तक पूरा हो जाएगा. इसी समय-सीमा में यह जनता को समर्पित कर दिया जाएगा.

एयरपोर्ट पर बनेगी पांच हवाई पट्टी
गौरतलब है ​कि 2024 तक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पहली हवाई पट्टी को तैयार किया जाएगा. इससे पहली उड़ान भरी जा सकेगी. यहां पहले दो हवाई पट्टी तैयार होंगी उसके बाद 5 हवाई पट्टियां नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में होंगी, जो अपने आप में एक ऐतिहासिक कदम होगा. सीएम के कार्यक्रम को लेकर नो पार्किंग जोन तैयार किया गया है. इसके साथ बाहर से आने वाले लोगों की सुविधा के लिए शौचालय तैयार किए गए हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे