पर्यावरण संतुलन के लिए गंभीरता पूर्वक योजनाएं बनाएं: नगरायुक्त

पर्यावरण संतुलन के लिए गंभीरता पूर्वक योजनाएं बनाएं:  नगरायुक्त
  • सहारनपुर में निगम की पर्यावरण अनुश्रवण समिति की बैठक को सम्बोधित करते नगरायुक्त संजय चौहान।

सहारनपुर। फीकल स्लज महानगर के किसी भी हिस्से में नदी-नालों में बिल्कुल न बहाया जाए, इसके लिए नगरायुक्त संजय चौहान ने स्लज के जैव उपचार व प्राकृतिक पादप उपचार के लिए एक नेटवर्क विकसित करने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि शहर से सारा स्लज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचे इसके लिए नीजि ऑपरेटरों एवं अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण और आवश्यकतानुसार मशीनरी भी उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने उपचारित जल के संग्रहण और पुर्नउपयोग के लिए ओवर हैंड टैंक या अंडर ग्राउंड टैंक बनाने का भी सुझाव दिया ताकि उपचारित जल का छिड़काव व पार्को आदि में उपयोग किया जा सके।

नगरायुक्त ने सभी प्लांट को आईसीसीसी के कैमरों से जोड़ने के भी निर्देश दिए, ताकि उनकी निरंतर मॉनीटरिंग की जा सके। नगरायुक्त ने यह निर्देश नगर निगम की पर्यावरण अनुश्रवण समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए दिए। अधिकारियों ने नगरायुक्त को बताया कि मल्हीपुर रोड पर फिलहाल 38 एमएलडी का एसटीपी तथा 25 केएलडी क्षमता का प्लांट संचालित है। इसके अलावा 135 एमएलडी का एसटीपी प्लांट प्रस्तावित है। उन्होंने जानना चाहा कि क्या उक्त एसटीपी प्लांट के लिए पूरे शहर का सर्वे कर उसके अनुरुप प्रस्ताव बनाया गया है? उन्होंने पर्यावरण संतुलन और राष्ट्रीय संस्टेनल डवलपमेंट गोल-15 व जैव विविधता अधिनियम 2002 के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए गंभीरतापूर्वक योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने और उसमें जीव वैज्ञानिकों को जोड़ने पर जोर दिया।

नगरायुक्त संजय चौहान ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में तरल अपशिष्ट जिन बडेघ् विभागों, उद्योगों या संस्थानों के कारण पानी की बीओडी गुणवत्ता खराब हो रही है, इसका विस्तृत अध्ययन कर उन्हेंं चिन्हित करते हुए पर्यावरण क्षतिपूर्ति के लिए उनका उत्तरदायित्व सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने शासन के निर्देशानुसार वृक्षारोपण लक्ष्य प्राप्त करने के लिए भी योजना बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा नगरायुक्त ने डेरी प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, वायु गुणवत्ता प्रबंधन पर भी चर्चा करते हुए अनेक सुझाव और निर्देश दिए। बैठक में अपर नगरायुक्त राजेश यादव, एस के तिवारी व मृत्युंजय, मुख्य अभियंता निर्माण बी के सिंह, निगम के पशु कल्याण एवं चिकित्साधिकारी डॉ. संदीप मिश्रा, सहायक नगरायुक्त शिवराज सिंह, अधिशासी अभियंता अमरेंद्र गौतम, जेडएसओ राजीव चौधरी, पर्यावरण प्लानर उमर सैफ, सहायक अभियंता जलकल राजेंद्र प्रसाद, सहायक अभियंता निर्माण रतन पांडेय, अवर अभियंता अनूप सिंह व विनीत राणा सहित निगम के अनेक अधिकारी शामिल रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे