जी20 में भिड़े शी जिनपिंग और कनाडा के पीएम, कैमरे में कैद हुई तीखी नोकझोंक

जी20 में भिड़े शी जिनपिंग और कनाडा के पीएम, कैमरे में कैद हुई तीखी नोकझोंक

New Delhi : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बीच बाली में जी20 समिट के दौरान तीखी नोकझोंक हो गई. इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें शी जिनपिंग जस्टिन ट्रूडो से मीडिया लीक के मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे और इस पर आपत्ति जता रहे थे. हालांकि इसके बाद ट्रूडो भी जिनपिंग को सीधा और सपाट जवाब देते दिखे. दरअसल जिनपिंग कनाडा के पीएम से कहते हैं कि हमने जो कुछ भी चर्चा की है वह कागजों में लीक हो गई. यह सही नहीं है. वहीं ट्रूडो इसका जवाब देते हुए कहते हैं कि कनाडा स्वतंत्र और स्पष्ट संवाद में विश्वास करता और हम इसे जारी रखेंगे. उन्होंने कहा, ऐसी कई चीजें होंगी जिनपर हम असहमत होंगे.

द ग्लोब एंड मेल की रिपोर्ट के मुताबिक शी ने कहा, हमने जो कुछ भी कहा, वह अखबारों में लीक हो गया है, यह उचित नहीं है. उन्होंने कहा, “अगर आप सच्चे हैं, तो हमें एक दूसरे के साथ सम्मानजनक तरीके से संवाद करना चाहिए, नहीं तो यह कहना मुश्किल होगा कि परिणाम क्या होगा. वहीं ट्रूडो ने इसका जवाब देते हुए कहा कि वह स्पष्ट और स्वतंत्र संवाद में विश्वास रखते हैं.

भारत को सौंपी गई जी20 की अध्यक्षता

इस बीच इंडोनेशिया ने बुधवार को बाली शिखर सम्मेलन के समापन के साथ ही आने वाले साल के लिए भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए गर्व की बात बताया. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने एक संक्षिप्त समारोह में प्रधानमंत्री मोदी को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, सभी देशों के प्रयासों से हम जी20 शिखर सम्मेलन को वैश्विक कल्याण का उत्प्रेरक बना सकते हैं. इससे पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि भारत ने जी20 निष्कर्ष दस्तावेज को तैयार करने में रचनात्मक भूमिका निभाई है. रूस-यूक्रेन युद्ध को कैसे चित्रित किया जाए, इस पर सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडलों में मतभेद थे और यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों ने मॉस्को की स्पष्ट निंदा की मांग की थी.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे