यूपी में स्नातक व शिक्षक एमएलसी की 5 सीटों के लिए मतदान शुरू, शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग

यूपी में स्नातक व शिक्षक एमएलसी की 5 सीटों के लिए मतदान शुरू, शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग
  • यूपी 39 ज‍िलों में स्नातक व शिक्षक एमएलसी की 5 सीटों के लिए सोमवार की सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ। शाम चार बजे तक मतदाता अपने मताध‍िकार का प्रयोग कर सकेंगे। वहीं दो फरीवरी को मतगणना होगी।

लखनऊ। यूपी में स्नातक व शिक्षक एमएलसी की 5 सीटों के लिए 39 जिलों में सोमवार यानी आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ। शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं दो फरवरी को मतगणना होगी। इन सीटों पर भाजपा और सपा में कांटे की टक्‍कर है।

यूपी के इन 39 जिलों में सुबह आठ बजे से शाम 4 बजे तक पड़ेंगे वोट

कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदांयू, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी तथा अंबेडकरनगर में मतदान होगा।

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन में 36 मतदान केंद्रों पर पड़ेंगे वोट

  • इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन 2023 को लेकर इलाहाबाद में स्कूल-कालेज सोमवार को बंद रहेंगे। मतदान के लिए रविवार को संगम सभागार से पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई थीं। चुनाव को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं। पुलिस के साथ ही पीएसी भी तैनात रहेगी।
  • एडीएम प्रशासन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षदेव पांडेय ने बताया कि जिले में 36 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात रहेंगे। इसके साथ 10 जोनल मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं।
  • सभी केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। मतदान के बाद मतपेटिका संगम सभागार लाई जाएगी, जिसे बाद में झांसी भेजा जाएगा, जहां मतगणना होगी। डीएम तथा जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार खत्री ने चुनाव को लेकर अधिकारियों कड़े निर्देश दिए हैं। जनस्वास्थ्य के लिए सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान निषेध है। ऐसे में मतदान केंद्रों को भी धूम्रपान मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इसका उल्लंघन करने पर 200 रुपये जुर्माना वसूल किया जाएगा।
  • इसके अलावा मतदान केंद्रों के 100 मीटर के आसपास मोबाइल का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा। केंद्र के अंदर कैमरा, पेन, पेंसिल, सादा कागज एवं पानी की बोतल पूर्णतः प्रतिबंधित है। मतदान दिवस पर समस्त मतदान केन्द्रों पर उपरोक्त सामग्री ले जाना नियम विरूद्ध हैं।

कानपुर स्नातक व शिक्षक एमएलसी चुनाव, दो लाख से अधिक स्नातक चुनेंगे अपना नेता

  • कानपुर में स्नातक निर्वाचन के लिए दो लाख से अधिक मतदाता जबकि शिक्षक एमएलसी के लिए 19 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर विधान परिषद सदस्य का चुनाव करेंगे। स्नातक व शिक्षक एमएलसी के लिए चुनाव प्रचार शनिवार की शाम से बंद हो गया था। अब प्रचार न हो इसके लिए अधिकारियों को सक्रिय कर दिया गया है। स्नातक खंड निर्वाचन और शिक्षक खंड निवार्चन के लिए कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव में मतदान होना है।
  • स्नातक निर्वाचन में तीनों जिलों में कुल 2,07,449 मतदाता विधान परिषद सदस्य का चुनाव करेंगे। इनके लिए 252 बूथ बनाए गए हैं जबकि कानपुर नगर में मतदाताओं की संख्या 1,64,427 हैं जिनके लिए 183 बूथ हैं।
  • शिक्षक एमएलसी के लिए तीनों जिलों में 19,122 मतदाता वोट देंगे जिसके लिए कुल 98 बूथ बनाए गए हैं। कानपुर नगर में 11,206 मतदाता हैं। इनके लिए 63 बूथ बनाए गए हैं। स्नातक व शिक्षक के लिए बनाए गए सभी बूथों की शनिवार की शाम समीक्षा की गई।
  • इसके लिए अधिकारियों ने बताया कि सभी बूथों में तैयारियां पूरी हैं। रविवार को 12 बजे से पोलिंग पार्टियां आइटीआइ पांडुनगर से मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गईं थीं। इनके लिए 76 बसें भी लगाई गई हैं। इसके साथ ही यहां पानी, प्रकाश, मोबाइल टायलेट जैसी बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं।

बहराइच में स्नातक एमएलसी चुनाव के लिए बनाए गए 13 मतदान केंद्र

  • विधान परिषद के गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन-2023 के बहराइच जिले के 13 मतदान केंद्रों पर 7912 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए 13 पोलिंग पार्टियों के साथ 13-13 सेक्टर मजिस्ट्रेट व माइक्रो आब्जर्वर भी पोलिंग बूथों के लिए रवाना किए गए है।
  • कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने को तहसीलवार छह जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मतदान केंद्र क्षेत्र पंचायत भवन मिहींपुरवा के सभागार में 1133, नवाबगंज में 302, शिवपुर में 590, रिसिया में 547, फखरपुर में 263, जरवल में 231, पयागपुर में 823, क्षेत्र पंचायत भवन विशेश्वरगंज सभागार में 349, नगर पालिका परिषद बहराइच में 998, तहसील नानपारा में 584, तहसील महसी में 770, तहसील सदर में 685 व तहसील कैसरगंज में 637 मतदाता वोट डालेंगे। सीआरओ अवधेश कुमार मिश्र, एएसपी ग्रामीण अशोक कुमार, एसडीएम सदर सुभाष सिंह, राकेश कुमार मौर्य, दिनेश कुमार, सीओ कमलेश कुमार सिंह, राजीव कुमार सिसौदिया, उप निदेशक कृषि टीपी शाही आदि अधिकारी मौजूद रहे।

गोरखपुर में होगी मतगणना

सीआरओ अवधेश मिश्र ने बताया कि मतदान के बाद मतपेटिकाएं स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखी जाएंगी। इसके बाद इनको गोरखपुर के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया जाएगा। मतगणना का काम वहीं पर होगा।

अयोध्या में गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक चुनाव के ल‍िए 14 मतदान केंद्र

  • गोरखपुर, फैजाबाद खंड स्नातक चुनाव के लिए अयोध्या में मतदान सोमवार को सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में शुरू होगा। सायं चार बजे तक मतदान का समय है। मतदान केंद्रों में मोबाइल प्रतिबंधित है।
  • सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा मतदान। चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे 24 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 14345 मतदाता करेंगे। इनमें 9417 पुरुष व 4928 महिला मतदाता हैं।
  • 14 मतदान केंद्र व 18 बूथ मतदान के लिए बने हैं। 24 उम्मीदवारों में मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी व एमएलसी देवेंद्रप्रताप सिंह एवं समाजवादी पार्टी प्रत्याशी करुणाकांत मौर्य के बीच है। जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने निर्वाचन संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण होने का दावा किया है।
  • भाजपा से देवेंद्र प्रताप सिंह व समाजवादी पार्टी से करुणाकांत मौर्य के अलावा राहुलकुमार वर्मा, अखंडप्रताप सिंह, डा. अवधेशकुमार यादव, अवंतिका मिश्र, अविनाश प्रताप प्रजापति, किरन मौर्य, गणेशप्रसाद दुबे, गुलशन तिवारी, गोविंद उपाध्याय, दिलीप कुमार गौतम, बाबूराम पांडेय, रजनीश पटेल, रणजीत सिंह, रामभजन, विनीत श्रीवास्तव, विमलाकुमारी यादव, शशिकला, डा. शिवमोहन सिंह, श्रवणकुमार गुप्त, डा. सत्यमणि शुक्ल, सरजूप्रसाद धर दुबे व संतोषकुमार त्रिपाठी गुड्डू पंडित चुनाव मैदान में हैं।
  • अपर जिलाधिकारी प्रशासन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी (प्रशासन) अमित सिंह ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए छह जोनल व 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगे हैं। मतपेटियां कलेक्ट्रेट में एकत्रित कर कड़ी सुरक्षा में मतगणना के लिए गोरखपुर भेजा जाएगा। मतगणना दो फरवरी को है। मतदान केंद्रों की सुरक्षा में प्रत्येक बूथ पर एक सब इंस्पेक्टर तीन कांस्टेबल दो होमगार्ड की तैनाती है।

बलरामपुर में स्नातक एमएलसी के लिए 10 बूथों पर मतदान आज

  • बलरामपुर में गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 10 मतदेय स्थलों पर मतदान आज होगा। स्नातक एमएलसी चुनाव के लिए सोमवार को सुबह आठ से शाम चार बजे तक 3916 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
  • अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। स्नातक एमएलसी चुनाव में गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, आजमगढ़, मऊ, अयोध्या, आंबेडकरनगर, अमेठी व सुल्तानपुर जिलों में एक साथ मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।
  • बलरामपुर में महाराजा पाटेश्वरी प्रसाद इंटर कालेज में दो बूथ हैं। यहां विकास खंड सदर के 771 व नगर के 640 वोटरों को एक-एक पोलिंग बूथ पर मतदान करना है। विकास खंड उतरौला के मतदेय स्थल पर नगर व ग्रामीण के 307 वोटर मतदान करेंगे।
  • स्वतंत्र भारत इंटर कालेज तुलसीपुर में नगर व ग्रामीण के 424 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना है। पचपेड़वा विकास खंड कार्यालय में नगर व ग्रामीण के वोटरों को मतदान कराने के लिए बूथ तैयार किया गया है।
  • विकास खंड कार्यालय गैंसड़ी में 313, श्रीदत्तगंज में 259, रेहराबाजार में 471 और गैंड़ासबुजुर्ग में 97 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करना है।
  • उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया क‍ि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्नातक एमएलसी चुनाव का मतदान कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी मतदेय स्थलों पर जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। पोलिंग पार्टियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में मतदेय स्थलों तक पहुंचाया गया है। मतदान केंद्रों पर अराजकता फैलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के 17 जिलों में वोट डालेंगे दो लाख 50 हजार से अधिक मतदाता

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी चुनाव के लिए गोरखपुर जिले के 56 बूथों पर मतदान होगा। इस चुनाव में दो लाख 50 हजार 846 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी बूथों पर सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। इस चुनाव में मतदाता बनने के लिए आवेदन करने वाले स्नातकों को मतदाता बनाया गया है। 17 जिलों में 321 बूथ बनाए गए हैं, जहां सुबह आठ से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे।

गोरखपुर आएगी सभी जिलों से मतपेटिका

सोमवार 30 जनवरी को होने वाले मतदान के लिए सभी जिलों से पोलिंग पार्टियां बूथों तक रवाना होंगी, लेकिन मतदान कार्य संपन्न होने के बाद मतपेटिका को सील कर गोरखपुर लाया जाएगा। यहां दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय विभाग में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सभी सील मतपेटिका को रखा जाएगा। दो फरवरी को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। सोमवार को देर रात तक मतपेटिका जमा होने की संभावना है।

पीठासीन अधिकारी उपलब्ध कराएंगे कलम

इस चुनाव में मतदाताओं को मुहर नहीं लगानी होगी। मतपत्र पर प्रत्याशी का नाम, पार्टी का नाम होगा। उनके नाम के सामने कलम से वरीयता क्रम में 1, 2, 3 आदि लिखना होगा। जितने प्रत्याशी होंगे, उतनी वरीयता तक वोट दिए जा सकेंगे। सहायक निर्वाचन अधिकारी जेएन मौर्य ने बताया कि वरीयता लिखने में मतदाता अपनी कलम का प्रयोग नहीं करेंगे। पीठासीन अधिकारी की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली कलम से ही वे वोट दे सकेंगे। मतों की गिनती भी वरीयता के आधार पर होगी। कुल वैध मतों के 50 प्रतिशत से एक वोट अधिक पाने वाले प्रत्याशी को विजेता घोषित किया जाएगा। इस चुनाव में 24 प्रत्याशी मैदान में हैं।

मतदाता पहचान पत्र के रूप में दिखा सकेंगे ये दस्तावेज

  • मतदाता पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैना कार्ड
  • भारतीय पासपोर्ट
  • कर्मचारियों को जारी किए गए सेवा पहचान पत्र
  • औद्योगिक घरानों की ओर से उनके कर्मचारियों को जारी पहचान पत्र भी होंगे मान्य
  • जनप्रतिनिधियों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र
  • शिक्षण संस्थाओं की ओर से जारी पहचान पत्र
  • विश्वविद्यालय की ओर से जारी डिग्री, डिप्लोमा का मूल प्रमाणपत्र
  • सक्षम प्राधिकारी की ओर से जारी दिव्यांगता से संबंधित मूल प्रमाणपत्र
  • यूनिक डिसएबिलिटी आइडी कार्ड
व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे