नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार को अगले नौ सेना प्रमुख के रूप नियुक्त किया है। वह वर्तमान में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन चीफ हैं। 30 नवंबर को वह अपना नया कार्यालय संभालेंगे। यह जानकारी रक्षा मंत्रालय ने दी है। 12 अप्रैल, 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार को 1 जनवरी, 1983 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन किया गया था। ज्ञात हो कि फिलहाल नौसेना की कमान एडमिरल कर्मबीर सिंह के हाथों में हैं।

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार का अब तक का कामकाज

लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है। वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार के सी कमांड में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं।

उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट की कमान भी संभाली। उन्होंने पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी के रूप में कार्य किया। पश्चिमी नौसेना कमान के एफओसी इन सी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह मुख्यालय आईडीएस की एकीकृत स्टाफ समिति के प्रमुख थे। वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार ने नेवल वार कालेज यूएस, आर्मी वॉर कालेज महू और रायल कालेज आफ डिफेंस स्टडीज यूके से कोर्स किया है। वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार को परम विशिष्ट सेवा मेडल (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) से सम्मानित किया गया है।

अन्य नियुक्तियां

इसके अलावा भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों शील वर्धन सिंह और अतुल कारवाल को मंगलवार को क्रमश: केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का प्रमुख नियुक्त किया गया। सिंह 1986 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक के पद पर तैनात हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, सिंह को सीआईएसएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है और वह अपनी सेवानिवृत्ति 31 अगस्त 2023, तक इस पद पर बने रहेंगे।