उत्तराखंड: अगले दो दिन भारी से भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट, मसूरी में अतिरिक्त फोर्स तैनात

 

मौसम विभाग ने मंगलवार को बारिश, बर्फबारी और बुधवार को प्रदेशभर में शीत दिवस की चेतावनी जारी की है। सोमवार को लगातार बारिश और बर्फबारी से न केवल पहाड़ बल्कि मैदानी इलाकों में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड हो गई। इसके चलते प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी सहित प्रदेशभर में सोमवार को बादल छाए रहे। मैदानी इलाकों में दिनभर हल्की बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवाओं से मौसम बेहद सर्द हो गया। पहाड़ी इलाकों में भी रात को पाला पड़ने की वजह से हाड़ कंपाने वाली ठंड हो रही है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सात और आठ जनवरी को प्रदेशभर में बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी होगी। सात जनवरी को देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी और नैनीताल में ओलावृष्टि हो सकती है। आठ जनवरी को 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिन प्रदेशभर में शीत दिवस रहने का अनुमान जताया गया है।

बर्फबारी के अलर्ट पर मसूरी भेजी अतिरिक्त फोर्स 
मसूरी और धनोल्टी में बर्फबारी के अलर्ट के चलते अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है। सीओ मसूरी को मसूरी में कैंप करने को कहा गया है, ताकि सैलानियाें को किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि अगले दो दिन बर्फबारी का इनपुट है। ऐसे में सैलानियों में काफी संख्या में पहुंचने की संभावना रहती है। मसूरी में दबाव बढ़ने की स्थिति में दून से ही यातायात डायवर्ट करने की तैयारी है।

देहरादून में 4.3 डिग्री गिरा पारा

राजधानी में सोमवार को दिनभर बूंदाबांदी ने ठंड बढ़ा दी। मौसम विभाग ने अगले दो दिन बारिश, ओलावृष्टि के साथ ही कोल्ड डे कंडीशन की चेतावनी जारी की है।
राजधानी में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे। दिनभर बूंदाबांदी होती रही। रविवार के मुकाबले दिन के तापमान में 4.3 डिग्री की गिरावट आई। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री था।
सोमवार को पारा गिरकर 15.1 डिग्री पर आ गया। बारिश के साथ ही ठंडी हवाओं ने ठंड और बढ़ गई। इससे बाजारों में भी सन्नाटा नजर आया। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को देहरादून में विभिन्न स्थानों पर बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके बाद आठ जनवरी को शीत दिवस का रेड अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल लोगों को ठंड से बचने की सलाह दी गई है।

कहां कितना न्यूनतम तापमान

देहरादून : 3.8
पंतनगर : 3.6
मुकतेश्वर : -2.2
नई टिहरी : 3.0
उत्तरकाशी : 2.0
मसूरी : 2.0
जोशीमठ : -1
हरिद्वार : 7
अल्मोड़ा : 3
नैनीताल : 3
चंपावत : 3
ऊधमसिंह नगर : 4

 

 
 

Related posts

Top