कोरोना पर काबू करने का UP प्लान, हफ्ते में 2 दिन लॉकडाउन

 

  • यूपी में योगी सरकार ने किया मिनी लॉकडाउन लगाने का फैसला
  • प्रदेश भर में हफ्ते में दो दिन बंद रहेंगे बाजार-शॉपिंग मॉल्स
  • अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने की पुष्टि

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार राज्य में मिनी लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यूपी सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को नियंत्रण में लाने का यह फैसला किया। इसके तहत प्रदेश में सप्ताह में दो दिन पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा।

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के मकसद से सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। यह आगामी सप्ताह शनिवार और रविवार से लागू होगा। सप्ताहांत के लॉकडाउन वाले दिनों में बाजार और कार्यालय बंद रहेंगे, हालांकि बैंक खुले रहेंगे। लॉकडाउन प्रदेश के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। यह सावधानी कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बरती जा रही है। शनिवार और रविवार को होने वाली बंदी से आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह मुक्त रखा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, ‘मिनी लॉकडाउन’ के तहत यूपी में सभी शॉपिंग मॉल्स और सभी बाजार हफ्ते में सिर्फ 5 दिन खुलेंगे। शनिवार और रविवार को इन जगहों पर विशेष सफाई अभियान और सेनेटाइजेशन का काम किया जाएगा। इस दौरान इन दो दिनों में सभी बाजार और शॉपिंग मॉल्स बंद रखे जाएंगे। जरूरत के हिसाब से सरकारी दफ्तरों में रविवार की छुट्टी के दौरान विशेष सफाई अभियान और सेनेटाइजेशन का काम किया जाएगा।

NBT

कोरोना का कहां, क्या असर

कोरोना से जंग पर सीएम की मीटिंग
इससे पहले सीएम योगी ने टीम-11 की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद प्रदेश में 55 घंटे के लॉकडाउन का ऐलान किया था। 10 जुलाई से 13 जुलाई तक लॉकडाउन के ऐलान के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि प्रदेश सरकार इसे और बढ़ाने पर विचार कर रही है।

देश में कोरोना से संक्रमित 5 लाख मरीज ठीक

देश में कोरोना से संक्रमित 5 लाख मरीज ठीकदेश में जहां एक तरफ कोरोना वायरस के नए मामले आने का सिलसिला जारी है। वहीं, दूसरी तरफ कोरोना वायरस से संक्रमित लोग भारी संख्या में ठीक भी हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना से 5 लाख लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 5,15,385 लोग ठीक हो गए हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे