यशस्वी जायसवाल का रिकॉर्ड टूटने की कगार पर, ये खिलाड़ी केवल इतने ही रन दूर

यशस्वी जायसवाल का रिकॉर्ड टूटने की कगार पर, ये खिलाड़ी केवल इतने ही रन दूर

यशस्वी जायसवाल को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किए हुए अभी केवल एक साल ही हुआ है। लेकिन इतने कम वक्त में ही जायसवाल ने विश्व क्रिकेट पर अपनी छाप छोड़ने का काम किया है। वे इस वक्त भारत के सबसे भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज हैं। यशस्वी जायसवाल वैसे तो शांत दिखते हैं, लेकिन जब मैदान पर उतरते हैं तो उनका एक अलग ही रूप दिखाई देता है। आक्रामक अंदाज उनकी पहचान बन चुका है। इस बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस संस्करण में यशस्वी जायसवाल के सबसे ज्यादा रन हैं, लेकिन जल्द ही वे टॉप की पोजिशन से हट जाएंगे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का चल रहा है तीसरा सीजन 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भारत के यशस्वी जायसवाल हैं। उन्होंने अब तक 9 टेस्ट मैचों की 16 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1028 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और चार अर्धशतक लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 214 रन का है। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट हैं। उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस सीजन में अब तक 13 मैचों की 23 पारियों में 1023 रन बनाए हैं। इन दो बल्लेबाजों के अलावा और किसी ने भी 1000 रन का आंकड़ा पार नहीं किया है।

जो रूट 21 अगस्त को टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगे 

अब यशस्वी जायसवाल 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज के दौरान मैदान में उतरेंगे, लेकिन इससे पहले ही इंग्लैंड के जो रूट उनका कीर्तिमान ध्वस्त कर सकते हैं। जो रूट को जायसवाल को पीछे छोड़ने के लिए केवल 6 रनों की जरूरत है। इस वक्त श्रीलंका की टीम इंग्लैंड के दौरे पर है। जहां तीन टेस्ट मैच खेले जाने हैं। सीरीज का पहला मुकाबला 21 अगस्त से शुरू होना है। पूरी संभावना है कि इसी दौरान जो रूट नंबर एक पर चले जाएंगे। सीरीज का दूसरा मुकाबला 29 अगस्त से होना है। वहीं तीसरा और आखिरी मैच 6 सितंबर से शुरू होगा। यानी जब तक जायसवाल वापस टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगे, उससे पहले ही जो रूट तीन टेस्ट खेल चुके होंगे। रूट के पास न केवल जायसवाल को पीछे करने का मौका होगा, बल्कि काफी लीड भी बनाने का चांस है।

बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट खेलेंगे यशस्वी जायसवाल

इसके बाद जब बांग्लादेश के खिलाफ जब यशस्वी जायसवाल 19 सितंबर को मैदान में उतरेंगे तब वे जो रूट का पीछा करते हुए दिखाई देंगे। लेकिन सवाल ये है कि जो रूट के पास तीन टेस्ट होंगे, वहीं जायसवाल के पास केवल दो ही मुकाबले होंगे। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या जायसवाल जो रूट को पीछे कर पाते हैं। जो रूट इस संस्कार की डब्ल्यूटीसी में भले ही थोड़े से पीछे हों, लेकिन साल 2019 से शुरू हुई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं। वे शुरू से लेकर अब तक 55 टेस्ट खेलकर 4598 रन बना चुके हैं। साल 2019 से अब तक वे अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में चार हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। उनके आसपास भी कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे