कोरोना का खौफ: जारी रहेंगीं सीबीएसई की परीक्षाएं, सभी शिक्षकों-विद्यार्थियों को लगाने होंगे मास्क

 

कोरोना वायरस के खौफ के चलते सीबीएसई की तरफ से स्कूलों को खास निर्देश जारी किए गए हैं। सीबीएसई ने परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षाएं जारी रहेंगीं। केंद्र पर मौजूद सभी शिक्षकों-विद्यार्थियों को मास्क लगाने होंगे। सभी स्कूलों में सेनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी।

सीबीएसई के मेरठ में कोऑर्डिनेटर सुधांशु शेखर ने परीक्षा को लेकर मंगलवार को दिशा निर्देश जारी किए हैं। कोरोना वायरस के खौफ के कारण 18, 20, 21 23 और 24 मार्च को होने वाली परीक्षाओं में स्कूलों में खास सावधानी बरतने को कहा गया है।

सभी केंद्रों को निर्देश हैं कि विद्यार्थियों के बीच में कम से कम 1 मीटर की दूरी हो। अगर कक्ष छोटा हो तो एक कमरे में 12 विद्यार्थियों को ही बैठाने की व्यवस्था करें। ऐसी स्थिति में 24 विद्यार्थियों के एक कमरे के लिए जिन दो कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था है, उनकी 12-12 विद्यार्थियों के हिसाब से ड्यूटी लगाएं। अगर क्लास रूम की संख्या कम हो तो लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम लेबोरेटरी आदि का प्रयोग भी कर सकते हैं।

सभी सहायक अधीक्षक अपनी ड्यूटी के दौरान नाक और मुंह को मास्क, रुमाल या साधारण कपड़े से ढककर रखेंगे। इसके अतिरिक्त सेनिटाइजर की व्यवस्था के साथ ही केंद्र पर साफ-सफाई भी होनी चाहिए। अगर किसी विद्यार्थी को खांसने-छींकने की शिकायत है तो उसे मास्क पहनाया जाए। अगर मास्क न हो तो तुरंत ही टिशू पेपर व रबर बैंड से मास्क तैयार किया जाए।

यदि विद्यार्थी को लगातार खांसी आ रही हो तो उसे अलग परीक्षा कक्ष में बैठाने की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा सभी वॉशरूम में साबुन और पानी एवं डस्टबिन की व्यवस्था करने के भी निर्देश हैं। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा जो एडवाइजरी जारी की गई है उसका भी पालन सख्ती से करने के निर्देश दिए हैं।

 
 

Related posts

Top