भारत की ‘अग्नि’ से जला पाक, परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया

भारत की ‘अग्नि’ से जला पाक, परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया

भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान का हथियार प्रेम खत्म नहीं हो रहा है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को उसने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण करने का दावा किया है। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

पाक सेना का दावा है कि यह मिसाइल किसी भी तरह के विस्फोटक को 650 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। सेना प्रवक्ता ने बताया कि ‘शाहीन—1’ मिसाइल की लॉन्चिंग ट्रेनिंग का हिस्सा है। पाक सेना ने ट्वीट किया, ‘इस लॉन्च का उद्देश्य सेना के सामरिक बल कमान की तैयारियों का परखना था।’ पाकिस्तान की इस मिसाइल के दायरे में भारत के लगभग सभी क्षेत्र आएंगे। पाकिस्तान ने यह मिसाइल परीक्षण कहां किया है, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

पाकिस्तान के मिसाइल परीक्षण से कुछ ही दिन पहले भारत ने ‘अग्नि—2’ का रात में ट्रायल किया था। यह मिसाइल सतह से सतह पर मार करने और परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम है। ‘अग्नि—2’ मिसाइल 2000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम है और इसे पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है।

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच पहले ही तनाव की स्थिति बनी हुई है। पाकिस्तान लगातार भारत के इस आतंरिक मुद्दे पर हाय तौबा मचा रहा है। भारत के फैसले का विरोध करते हुए वह अपने यहां से भारतीय राजनयिकों को भी वापस भेज चुका है। पाकिस्तान इसी साल अगस्त में गजनवी मिसाइल का परीक्षण कर चुका है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे