लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी ऋषि सुनक ने बुधवार को ब्रिटेन के सबसे ‘बड़े आतंकवादी खतरे’ यानी इस्लामी चरमपंथ के खिलाफ कार्रवाई करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि चरमपंथ और आतंकवाद से संबंधित कानून और कड़े किए जाएंगे।

42 वर्षीय पूर्व चांसलर सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट की दौड़ में प्रतिद्वंद्वी विदेश सचिव लिज ट्रस को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। उन्होंने ब्रिटेन में चरमपंथ को बढ़ावा देने वाले संगठनों को बाहर निकालने और असफल रोकथाम कार्यक्रम पर फिर से ध्यान केंद्रित करने की कसम खाई।

वोट लेने के लिए कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच संपर्क अभियान के दौरान सुनक ने कहा-‘ प्रधानमंत्री का अपने देश और लोगों को सुरक्षित रखने के अलावा कोई महत्वपूर्ण कर्तव्य नहीं है। वह चाहे इस्लामी चरमपंथ से निपटने के प्रयासों को फिर से शुरू करना हो या फिर देश के प्रति घृणा करने वाले लोगों को जड़ से उखाड़ फेंकना हो। मैं उस कर्तव्य को पूरा करने के लिए जो कुछ भी करना होगा, वह करूंगा।’ उन्होंने कहा कि ब्रिटेन स्वतंत्रता, सहिष्णुता और विविधता का प्रतीक है।

हैकिंग अलर्ट से पीएम चुनाव की प्रक्रिया में देरी

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए होने वाले चुनाव की प्रक्रिया में देरी हुई है। इसकी वजह वह अलर्ट है जिसमें बताया गया कि साइबर हैकर सदस्यों के मतपत्रों को बदल सकते हैं।

नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) ने कहा कि उसने कंजरवेटिव पार्टी को सलाह दी कि वह सदस्यों को अपने वोट बदलने का विकल्प देने की योजना पर पुनर्विचार करे। डाक मतपत्र सोमवार से मेल किए जाने थे, लेकिन इनके अब कुछ दिनों बाद जारी होने की उम्मीद है। 11 अगस्त तक ये सदस्यों के पास पहुंचेंगे।

कंजरवेटिव पार्टी के प्रवक्ता ने कहा कि शुरू में योजना थी कि मतदान प्रक्रिया में सदस्यों को यह चुनने की अनुमति होगी कि वे डाक से या आनलाइन मतदान करें। यदि बाद में उनका विचार बदलता है तो वे अपने पिछले वोट को रद करने के लिए वैकल्पिक पद्धति का उपयोग करें। लेकिन सरकार के खुफिया विभाग की सलाह के बाद अब पार्टी मुख्यालय ने मतदान प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। अब एक से अधिक बार मतदान करना अपराध है। नई प्रणाली के तहत, प्रत्येक सदस्य का यूनिक कोड एक बार वोट देने के बाद निष्कि्रय कर दिया जाएगा। यानी बाद में निर्णय बदलना संभव नहीं होगा। वोटिंग की अंतिम तारीख दो सितंबर तक है। नतीजे पांच सितंबर आएंगे।

नए सर्वे में ट्रस को 38 अंकों की बढ़त

‘द टाइम्स’ के लिए यूगोव द्वारा पिछले पांच दिनों में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक पर विदेश सचिव लिज ट्रस की बढ़त 38 अंक हो गई है। नए सर्वे में लिज को 69 प्रतिशत और सुनक को 31 प्रतिशत वोट मिलते दिखाए गए हैं। यूगोव द्वारा 20 जुलाई को किए गए पिछले सर्वे में ट्रस को 62 और सुनक को 38 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई थी।