Delhi: शिक्षकों व विद्यार्थियों के प्रयास से आरपीवीवी गौतमपुरी बन रहा ग्रीन जोन

Delhi: शिक्षकों व विद्यार्थियों के प्रयास से आरपीवीवी गौतमपुरी बन रहा ग्रीन जोन

नई दिल्ली । वर्तमान समय में संपूर्ण दिल्ली-एनसीआर वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में पूर्वी दिल्ली स्थित गौतमपुरी स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय पर्यावरण सरंक्षण का एक अनूठा ही संदेश दे रहा है। विद्यालय के प्रधानाचार्य संजीव कुमार ने बताया कि 2018 में यह विद्यालय शुरू हुआ था, तब से अब तक यहां सैकड़ों पेड़ पौधे लगाए जा चुके हैं। शुरुआत में स्कूल परिसर में पौधे न होने के कारण दिनभर धूल मिट्टी उड़ती रहती थी, लेकिन अब हरियाली से परिपूर्ण यह स्कूल अपने आप में पूरे क्षेत्र के लिए एक मिसाल बन चुका है।

संजीव कुमार ने बताया कि दो वर्ष के अंदर विद्यालय में लगे यह पेड़ इतने बढ़ जाएंगे कि विद्यालय के समूचे परिसर में कहीं भी बच्चों को गर्मी का एहसास नहीं होगा। विद्यालय के प्रथम व द्वितीय तल तक गर्म हवा ना पहुंच सके, इसके लिए इमारत के पिछले हिस्से में ऊंचाई तक जाने वाले बड़, पीपल, कदंब आदि के कई पौधे लगाए गए हैं। विद्यालय परिसर में जगह जगह जामुन, अमलतास, फाइकस, सेमल आदि के भी पौधे लगाए गए हैं। इस कार्य में विद्यालय के एस्टेट मैनेजर केपी सिंह, गार्ड राम कुमार और का विशेष योगदान है।

प्लास्टिक की बोतलों से तैयार वर्टिकल गार्डन बन गया सेल्फी पाइंट

इको क्लब इंचार्ज परविंदर ने बताया कि विद्यालय में अपनी ही पौध भी तैयार की जा रही है। साथ ही स्कूल परिसर में प्लास्टिक की बोतल से सुंदर वर्टिकल गार्डन भी तैयार किया गया है, जहां अतिथि सेल्फी भी लेते हैं। मात्र दो वर्ष के अंदर विद्यालय की आभा ऐसी हो गई है कि मुख्य द्वार से प्रवेश करते ही लोगों का मन प्रसन्न हो जाता है। इस कार्य में इको क्लब से जुड़े बच्चे भी बहुत ही रुचि से भाग लेते थे, लेकिन कोरोना काल में बच्चों के ना आने के कारण शिक्षक व प्रधानाचार्य स्वयं ही विद्यालय को हरा भरा बनाने में लगे हुए हैं। वहीं, शिक्षक सौरभ शर्मा ने कहा कि अगर दिल्ली में प्रदूषण को हराना है तो दिल्ली के हर स्कूल के विद्यार्थियों को ऐसे संस्कार देने होंगे कि वह प्रदूषण से लड़ने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं और प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करें।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे