शोभित विश्वविद्यालय गंगोह से संबंधित कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में विश्व मलेरिया दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह से संबंधित कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में विश्व मलेरिया दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

गंगोह [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह में आज दिनांक 25-04-2024 को कुँवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर द्वारा विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के अनेक छात्र एवं छात्राओं ने कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। यह कार्यक्रम इस उद्देश्य के साथ आयोजित किया गया, जिससे सभी को मलेरिया सबंधित बीमारी की जानकारी व इससे होने वाले रोग व बचाव का ज्ञान हो सके। मलेरिया एक परजीवी से होने वाली बीमारी है। यह परजीवी संक्रमित मच्छरों के काटने से मनुष्यों में फैलता है। जिन लोगों को मलेरिया होता है, वे आमतौर पर तेज बुखार और कंपकंपी वाली ठंड के साथ बहुत बीमार महसूस करते हैं। जबकि यह बीमारी समशीतोष्ण जलवायु में असामान्य है, उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय देशों में मलेरिया अभी भी आम है। डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ.नमित वशिष्ठ ने कार्यक्रम का संचालन किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के प्रिंसिपल डॉक्टर विकास कुमार शर्मा ने किया। इस अवसर पर प्रिंसिपल डॉक्टर विकास कुमार शर्मा ने सभी छात्र एवं छात्राओं को विश्व मलेरिया दिवस के सन्दर्भ में जानकारी से अवगत कराया तथा बताया कि इस वायरस का पता चलते ही इसका इलाज शीघ्रता से किया जा सकता है। इस अवसर पर सीनियर प्रोफेसर डॉ. सतीश कुमार जैमिनी ने मलेरिया को आयुर्वेदिक पद्धति से ठीक करने के उपाय बताएं। असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ नितिन गोयल ने मलेरिया के रोकथाम एवं उसकी चिकित्सा के उपाय बताएं। कार्यक्रम में बी.ए.एम.एस फाइनल ईयर के स्टूडेंट आयुष सिंह ने मलेरिया के बारे में जानकारी सांझा की।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह व कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने कार्यक्रम के आयोजकों एवं सभी छात्र एवं छात्राओं को शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर कार्यक्रम में डा.रंजीत मन्हास, डा.श्रीजीत, डा.किरण आदि शिक्षकगण उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे