हरियाणा में बुधवार से खुलेंगी शराब की दुकानें, कीमतें भी बढ़ीं

हरियाणा में बुधवार से खुलेंगी शराब की दुकानें, कीमतें भी बढ़ीं
NBT

हाइलाइट्स

  • हरियाणा में भी शराब की दुकानों को खोलने का फैसला
  • टैक्स लगा, बढ़ी कीमत पर बुधवार से मिलेगी शराब
  • राज्य के डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया ऐलान

चंडीगढ़
दिल्ली के बाद हरियाणा सरकार ने भी शराब की दुकानें खोलने का फैसला किया है। हरियाणा के डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ऐलान करते हुए बोला कि बुधवार से शराब की दुकानें खोली जाएंगी। इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने शराब पर टैक्स बढ़ा दिया है। सरकार ने बढ़े हुए दामों को अलग-अलग तरीकों से बांटा है। देश में बनने वाली शराब पर पांच प्रतिशत सेस लगाया गया है। जबकि विदेशी शराबों पर 20 प्रतिशत टैक्स लगाया गया है। इसी तरह बियर पर भी अतिरिक्त टैक्स लगाया गया है। बढ़ी हुई कीमतें बुधवार से लागू हो जाएंगी।

हरियाणा में महंगी हुई शराब
हरियाणा सरकार ने स्ट्रांग बियर पर पांच रूपये और अन्य बियर पर दो रुपये का इजाफा किया है। वहीं 375 एमएल बाहरी विदेशी शराब की बोतल में 50 रूपये अतिरिक्त देने होंगे। दरअसल, 40 दिनों से ज्यादा का वक्त बीत चुका है और लॉकडाउन के कारण सबकुछ बंद है। राज्य सरकारों का कोष भी खाली होता जा रहा है। अभी हाल फिलहाल हालात सामान्य होने की गुंजाइश नहीं है। ऐसे में राज्य सरकारें शराब की दुकान से ही ज्यादा से ज्यादा टैक्स इकट्ठा कर रही हैं।

दिल्ली सरकार से बढाए दाम
दिल्ली सरकार ने सोमवार रात बड़ा फैसला लेते हुए शराब के रेट में 70 फीसदी बढ़ोत्तरी कर दी। दिल्ली सरकार ने यह टैक्स ‘स्पेशल कोरोना फीस’ के तहत बढ़ाया है। बढ़े हुए दाम मंगलवार से लागू हो जाएंगे। दिल्ली सरकार ने एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्स की घोषणा की है यानी दिल्ली में जो शराब की बोतल 1000 रुपये में मिलती होगी, वो मंगलवार से 1700 रुपये की मिलेगी। इससे पहले सोमवार दिनभर शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर हैं पर शराब के शौकीनों को बस बोतल दिखाई दे रही थी।

आंध्र सरकार का फैसला
इस बीच, आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को शराब की कीमत फिर से 50 प्रतिशत बढ़ा दी। इससे एक दिन पहले ही शराब की कीमत 25 फीसदी बढ़ाई गई थी। राज्य में सोमवार को ही शराब की दुकानें खुली हैं। राज्य के विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) रजत भार्गव ने कहा कि शराब की कीमत में वृद्धि लोगों को शराब पीने से हतोत्साहित करने और लोगों की सेहत की सुरक्षा के लिए की गई है। वहीं, राजस्थान के जोधपुर में, सुरक्षाकर्मियों को शराब की दुकानों के बाहर लगी भीड़ से सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिये उसपर लाठीचार्ज तक करना पड़ा। कुछ ऐसे ही हालात कोलकाता में भी देखे गए। शहर में बाजार से हटकर यानि एकल दुकानों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं। इस दौरान पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने सामाजिक मेलजोल से दूरी का पालन कराने के भरसक प्रयास किए।

शराब के लिए ऐसा जुनून, वीडियो हुआ वायरल

शराब के लिए ऐसा जुनून, वीडियो हुआ वायरलउत्तराखंड में शराब के लिए लोगों में ऐसी दीवानगी है कि भारी बारिश और ओलों के बीच भी लोग छाता ताने खड़े रहे। इंटरनेट पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है। आप भी देखिए-

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे