वाराणसी । नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपने एक दिन के प्रवास पर रविवार की सुबह वाराणसी पहुंचे। नेपाल के प्रधानमंत्री का विमान नई दिल्ली से सुबह वाराणसी के लिए रवाना हुआ।  सुबह दस बजे लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट वाराणसी पर वह एयर इंडिया के विमान से पहुंचे। एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम का मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी स्‍वागत किया। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्‍नी अर्जू देउबा और नेपाल के अधिकारियों की भी मौजूदगी रही।

बाबा दरबार और नेपाली मंदिर में दर्शन पूजन के बाद नेपाली पीएम ने ताज होटल में विश्राम के साथ ही सीएम योगी के साथ शिष्‍टाचार मुलाकात कर आपसी संबंधों को विस्‍तार देने पर मंथन किया। इस दौरान यूपी और नेपाल के संबंधों को विस्‍तार देने के लिए विचार विमर्श किया गया। इस दौरान प्रशासिनक अधिकारियों ने भी नेपाल के अधिकारियों संग आपसी संबंधों को लेकर परिचर्चा की। वहीं विजिटर बुक में नेपाल के पीएम ने अपना संदेश भी दर्ज किया। अपने लगभग पांच घंटे के काशी प्रवास के दौरान नेपाल के पीएम की पूरी काशी यात्रा धर्म और आध्‍यात्‍म से युक्‍त रही।

बाबा दरबार परिक्षेत्र स्थित काल भैरव मंदिर में हाजिरी लगाने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री बाबा दरबार में गए और वैदिक परंपराओं के अनुसार बाबा का दर्शन पूजन और अनुष्‍ठान किया। इस दौरान उन्‍होंने नेपाल की सुख समृद्धि और शांति के लिए बाबा का आशीर्वाद मांगा। वहीं नेपाली मंदिर में नेपाली ब्राह्मण होने की वजह से मन्दिर अर्चक टेक नारायण बीच- बीच में प्रधानमंत्री से नेपाली शब्दों में मंत्रोच्चार कर रहे थे। इस पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा काफी प्रभावित नजर आए।

jagran

बाबा दरबार में दर्शन पूजन के बाद वह नेपाली पशुपति नाथ मंदिर पहुंचे और दर्शन पूजन परंपरागत तरीके से किया। नेपाली मंदिर परिसर में निर्माण कार्यों का शिलान्यास नेपाल के प्रधानमंत्री ने किया तो इस दौरान वहां मौजूद वृद्ध माताओं से भी परिचर्चा कर उनका हाल पूछा। इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री मंदरि में दर्शन पूजन करने के बाद बाद रवाना हो गए।

jagran

बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद नेपाल के पीएम और उनकी पत्‍नी श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने पहुंचे। बाबा दरबार के गर्भगृह में वैदिक रीति रिवाजों के साथ नेपाल के पीएम ने बाबा काशी विश्‍वनाथ का अभिषेक किया। इस दौरान वैदिक ब्राह्मणों के आचार्यत्‍व में पारंपरिक पूजन के साथ ही नव्‍य और भव्‍य कारिडोर परिसर का भी भ्रमण किया। साथ में मौजूद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नेपाल के पीएम को काशी के नव्‍य और भव्‍य स्‍वरूप के बारे में भी अवगत कराया।

jagran

बाबा दरबार परिक्षेत्र में सुबह 10.45 बजे नेपाल के प्रधानमंत्री की गाड़ी कालभैरव चौराहे से आगे चली गई तो मंत्री रविन्द्र जायसवाल भाग कर गाड़ी के पास गये उसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की गाड़ी कालभैरव मंदिर पहुंची। यहां पर सीएम के साथ वह काल भैरव मंदिर पहुंचे और बाबा का दर्शन पूजन किया। यहां पर सपत्‍नीक उन्‍होंने दर्शन पूजन किया और आशीर्वाद लेकर श्री काशी विश्‍वनाथ मंदिर दर्शन के लिए रवाना हो गए।

 

jagran

पारंपरिक स्‍वागत का दौर : नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का पारंपरिक तौर पर स्‍वागत के बाद गणमान्‍य लोगों से परिचय भी कराया गया। नेपाल के पीएम बाबतपुर एयरपोर्ट से सपरिवार बाबा कालभैरव, बाबा विश्‍वनाथ और पशुपतिनाथ नेपाली मंदिर दर्शन पूजन के लिए रवाना हो गए। रास्‍ते में स्‍कूली छात्रों और सामाजिक संस्‍थाओं की ओर से उनका स्‍वागत रास्‍ते भर किया गया। सर्किट हाउस के ठीक सामने लगे मंच पर अयोध्या से आए माता प्रसाद वर्मा और शीतला प्रसाद वर्मा के साथ बीस कलाकार पारंपरिक ड्रेस में अवधी लोक नृत्य फरूवाही की प्रस्तुति करते रहे। वहीं इसी मंच पर ललितपुर से आए कलाकार धर्मेंद्र कुमार ने बुंदेली सांस्कृतिक कार्यक्रम और पारंपरिक राई नृत्य करके नेपाली प्रधानमंत्री सहित यूपी के सीएम का स्वागत किया। इस दौरान सभी कलाकारों के हाथों में भारतीय और नेपाली झंडे फहरते रहे।

jagran

एयरपोर्ट पर स्‍वागत के बाद काफ‍िला शहर की ओर रवाना हो गया। रास्‍ते में सड़क के दोनों ओर काफी दूर तक लोगों का हुजूम उमड़ा रहा और नेपाल के पीएम का झंडों और फूलों से स्‍वागत किया। इस दौरान नारे लगाकर पड़ोसी देश के प्रधानमंत्री का लोगों ने उत्‍साह भी बढ़ाया। बाबतपुर से निकला नेपाली पीएम का काफ‍िला हरहुआ और तरना बीएचईएल से शहर की ओर बढ़ा तो नेपाल के झंडों से सड़क का हर छोर पड़ा नजर आया। रास्‍ते में सांस्‍कृतिक आयोजनों से भारत और नेपाल के बीच सांस्‍कृतिक संबंध भी स्‍पष्‍ट तौर पर परिलक्षित हो रहे थे।

jagran

स्‍वागत से अभिभूत : एयरपोर्ट पर स्‍वागत के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के काफ‍िले के साथ शहर की ओर रवाना हो गए। रास्‍ते भर नेपाल के पीएम के स्‍वागत में लोग हाथों में भारत और नेपाल के झंडे लहराते हुए उनका स्‍वागत करते नजर आए। वहीं कई प्रमुख स्‍थानों पर सांस्‍कृति आयोजनों के जरिए नेपाल के पीएम का स्‍वागत भी किया गया। स्‍वागत से नेपाल के पीएम अभिभूत नजर आए वहीं उनकी पत्‍नी भी इस दौरान मौजूद रहीं।

सीएम ने भी लिया जायजा : नेपाल के पीएम के रविवार को आगमन के एक दिन पूर्व ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नेपाली मंदिर सहित बाबा दरबार जाकर नेपाल के पीएम के आगमन की तैयारी को परखा। वहीं वृद्ध माताओं से भी उन्‍होंने बातचीत कर कुशलक्षेम पूछा। इस दौरान वह प्रशासनिक तैयारियों से संंतुष्‍ट नजर आए।

jagran

काशी में स्‍वागत : रात से ही नेपाली पशुपतिनाथ मंदिर में साज सज्‍जा का क्रम शुरू हो गया। सुबह मंदिर परिसर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी रखी गई और मंदिर को भव्‍य रूप से फूलों से सुसज्जित किया गया है। काल भैरव मंदिर के पास भारत और नेपाल का झंडा लेकर प्रयागराज से आये कलाकार नेपाली पीएम के स्‍वागत के लिए खड़े रहे। काशी में नेपाली समुदाय की ओर से भी अपने पीएम के स्‍वागत के लिए तैयारियां की गई हैं। हाथों में भारत और नेपाल के झंडों को लेकर भारत नेपाल मैत्री को लेकर काशी अनोखे नेपाली रंग में रंगी नजर आई।

jagran

बाबा दरबार में हाजिरी : नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा श्री काशी विश्‍वनाथ मंदिर स्थित बाबा दरबार में हाजिरी लगाई। इसके पूर्व बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन के बाद नेपाल सरकार द्वारा संरक्षित पशुपति नाथ मंदिर में भी जाकर मत्‍था टेका। इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ मौजूद रहे और उनको काशी के नव्‍य भव्‍य कारिडोर निर्माण और यहां के महात्‍म्‍य के बारे में अवगत कराया।

एयरपोर्ट पर स्‍वागत : एयरपोर्ट पर नेपाल के प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए मेयर मृदुला जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य, मंत्री रविंद्र जायसवाल, विधायक अवधेश सिंह, एयरपोर्ट पर मौजूद रहे।