मस्क नहीं करते घाटे का सौदा, देख लीजिए पुराने रिकॉर्ड मिल जाएगा Twitter का जवाब

मस्क नहीं करते घाटे का सौदा, देख लीजिए पुराने रिकॉर्ड मिल जाएगा Twitter का जवाब

मस्क ने पिछले 15 दिनों ताबड़तोड़ ऐसे फैसले किए हैं जिससे अब Twitter के भविष्य को लेकर कयास लगने लगे है. लेकिन यहां आपको ऐसे आंकड़ें बताएंगे जिसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मस्क बिजनेस के कोई कच्चे खिलाड़ी नहीं है.

New Delhi : Twitter और Elon Musk इन दिनों सबसे ज्यादा सुर्खियों में हैं. वजह है कंपनी के नए बॉस मस्क के ऐसे फैसले जिसने पुरी दुनिया को चौंका दिया है. कभी छंटनी की खबर तो कभी पूरी बोर्ड भंग कर देना. मस्क ने पिछले 15 दिनों ताबड़तोड़ ऐसे फैसले किए हैं जिससे अब Twitter के भविष्य को लेकर कयास लगने लगे है. लेकिन यहां आपको ऐसे आकंड़ें बताएंगे जिसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मस्क बिजनेस के कोई कच्चे खिलाड़ी नहीं है.

महज 24 साल की उम्र में मस्क ने एक कंपनी ZiP2 में केवल 28000 डॉलर का निवेश किया और चार साल में कंपनी को इतना बड़ा कर दिया कि Compaq ने इसे एक्वायर कर लिया वो भी 22 मिलियन डॉलर में. मतलब 4 साल में मस्क ने इस कंपनी के जरिए 28000 डॉलर के निवेश को 22 मिलियन डॉलर में बदल दिया.

इन आकंड़ों से समझिए मस्क की पावर

साल कंपनी निवेश आउटकम कमाई/मार्केट कैप
1995 Zip2 28000 डॉलर कॉम्पैक ने खरीदा 22 मिलियन डॉलर
1999 PayPal 15 मिलियन डॉलर Ebay ने खरीदा 180 मिलियन डॉलर
2002 SpaceX 100 मिलियन डॉलर मस्क के पास है कंपनी 127 बिलियन डॉलर ( मार्केट कैप)
2003 Everdream 1 मिलियन डॉलर डेल ने खरीदा 15 मिलियन डॉलर
2004 Tesla 70 मिलियन डॉलर मस्क के पास है कंपनी 573 बिलियन डॉलर ( मार्केट कैप)
2005 Game trust 1 मिलियन डॉलर रियल नेटवर्क्स ने खरीदा 1.5 मिलियन डॉलर
2006 Solar City 35 मिलियन डॉलर Tesla में अधिग्रहण
2011 Deepmind 1.65 मिलियन डॉलर गूगल ने खरीदा 92 मिलियन डॉलर

इनपर भी खेला दांव

उपर दी गई सभी कंपनियों में एलन मस्क ने निवेश किया और उनसे मोटा मुनाफा कमाया. डीपमाइंड की बात करें तो मस्क ने इस कंपनी में 2011 में केवल 1.65 मिलियन डॉलर का निवेश किया और केवल चार साल में ही यानि साल 2014 में गूगल को पूरे 92 मिलियन डॉलर में बेच दिया. वहीं मस्क की दो महत्वाकांक्षी प्रोडक्ट Tesla और SpaceX अभी भी उन्हीं के पास है.

Tesla है मस्क का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट

हालांकि बीते कुछ दिनों से Tesla की वित्तीय हालत थोड़ी गड़बड़ हुई है. लेकिन शुरूआती आंकड़ों की बात करें तो मस्क ने साल 2004 में टेस्ला में 70 मिलियन डॉलर का निवेश किया था. फिर 2010 में इसका आईपीओ आया. मौजूदा दौर में इसका मार्केट कैप 573 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच चुका है. आप इस आकंड़ें से मस्क की रणनीति और पावर का अंदाजा लगा सकते हैं.

SpaceX ने किया कमाल

वहीं बात अगर मस्क की दूसरी कंपनी SpaceX की जाए तो मस्क ने जब इसकी शुरूआत की थी तो लोग कह रहे है थे कि ये कैसे पॉसिबल है कि कोई प्राइवेट कंपनी रॉकेट कैसे बना सकती है लेकिन मस्क ने न केवल ये कर दिखाया बल्कि 100 मिलियन डॉलर निवेश वाली इस कंपनी का मार्केट कैप 127 बिलियन डॉलर में पहुंचा दिया.

Twitter का भविष्य

ये तो हुई आकंड़ों की बात अब बात करते हैं ट्विटर के मौजूदा हालत की. दरअसल मस्क मुनाफा कमाना जानते हैं और इसलिए वो ट्विटर को लेकर धड़ाधड़ फैसले ले रहे हैं. चाहे वो ब्लू टिक वेरिफिकेशन चार्ज हो, सब्सक्रिपशन मॉडल हो या फिर वीडियो के जिरिए पैसे कमाना हो. मस्क ने अपने फैसलों से साफ कर दिया है कि वो हर हाल में ट्विटर को घाटे से उबार कर मुनाफे मे लाना चाहते हैं. अब ऐसे कठिन काम के लिए कड़े फैसले लेने पड़ते हैं जो मस्क ले रहे हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे