स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मोटे अनाज आज की वैश्विक आवश्यकता-सीडीओ

स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मोटे अनाज आज की वैश्विक आवश्यकता-सीडीओ
  • पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित हुई कार्यशाला
  • आंगनवाडी कार्यकत्री मोटे अनाज के फायदों से आमजन को कराएं अवगत

सहारनपुर [24CN]। मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार की अध्यक्षता में पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत विकास भवन सभागार में कार्यशाला आयोजित की गयी।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्री पूर्ण मनोयोग से 03 अप्रैल तक मनाए जाने वाले पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम में अपनी भूमिका निभाएं। 2023 अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में घोषित किया गया है इसलिए मोटे अनाजों का प्रयोग करने की दिशा में सकारात्मक जनजागृति लाएं। जब भी आपके द्वारा होम विजिट किया जाए जनमानस और लाभार्थियों को मोटे अनाज के उत्पादन, मोटे अनाज की रेसिपी तथा मोटे अनाज के जीवन में प्रयोग करने के फायदे के बारे में अवश्य बताया जाए। जैसे ज्वार, बाजरा, रागी इत्यादि मोटे अनाजों को प्रमोट करिए। यह स्वास्थ्य के लिए ऊर्जा वर्धक है और इससे आने वाले जीवन में किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है यह सभी मोटे अनाज आयरन से भरपूर है जिससे कुपोषण की समस्या का निदान किया जा सकता है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मोटे अनाज आज की वैश्विक आवश्यकता है। पूरा विश्व भारतीय वैदिक कालीन मोटे अनाजों से ही अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के रूप में देख रहा है।

कार्यक्रम में पांच गर्भवती माताओं का गोद भराई भी की गई तथा आईटीसी ने जनपद के शहरी आंगनवाड़ी केंद्रों पर प्री प्राइमरी एजुकेशन के लिए निर्धारित ट्रेनिंग मटेरियल, शिक्षा की पुस्तकें और लकड़ी के बने खेल खिलौनों का प्रदर्शन किया। यह लकड़ी के खिलौने, खेल- खेल में बच्चों के सीखने के कला को विकसित करेंगे, बच्चों के अंदर सूक्ष्म मांस पेशियों का विकास होगा। उनकी शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास की प्रक्रिया सतत रूप से बड़ी आसानी से आगे की ओर बढ़ेगी।

पोषण पखवाड़ा में श्रीमती शबनम, प्रतिभा, अंकिता राणा, राखी और सविता की गोद भराई जिला पंचायत सदस्य श्री हंसराज गौतम के कर कमलों से कराया गया । इस अवसर पर बाल विकास योजना अधिकारी श्रीमती रेखा कौशिक ,श्रीमती कुसुम लता, सुश्री अर्चना कुमारी ,श्रीमती कमर जहां, श्रीमती अलका त्रिपाठी श्रीमती ललिता शर्मा, श्रीमती कुसुम उपस्थित रहे। पारुल शर्मा, श्रीमती सुषमा नवाबगंज की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर पुरस्कृत भी किया गया। शिखा यादव प्रथम फाउंडेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती चित्रा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में एडी बेसिक श्री योगराज सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्री हंसराज गौतम, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती आशा त्रिपाठी, बाल विकास योजना अधिकारी शहर श्रीमती सुनीता चौधरी, श्री अजय श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे