तुर्की की तरह अब तजाकिस्तान में तेज भूकंप के झटके, 6.8 तीव्रता मापी गई

तुर्की की तरह अब तजाकिस्तान में तेज भूकंप के झटके, 6.8 तीव्रता मापी गई

नई दिल्ली: अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में गुरुवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका रिक्टर स्केल 6.8 मापा गया. इतना ही नहीं चीन की सीमा के करीबी इलाकों में भूकंप का असर देखने को मिला. ये झटके ऐसे समय पर आए, जब हाल ही में तुर्की और सीरिया में भूकंप ने बड़ी तबाही मचाई है. इस भूकंप में करीब 30,000 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी. सुबह करीब चार बजे आए भूंकप ने लोगों को बचने का मौका नहीं दिया. कई इमारतें देखते ही देखते जमींदोज हो गईं थीं.

गुरुवार को सुबह 06.07 मिनट पर अफगानिस्तान में भी भूकंप आया. United States Geological Survey (USGS) के अनुसार, तजाकिस्तान में सुबह के वक्त 6:07 बजे 6.8 तीव्रता का भूंकप आया था. चीन से सटी सीमा के नजदीक भूकंप का असर दिखाई दिया. तुर्की के एंटिऑक में भी स्थानीय समय के अनुसार सुबह 04.42 बजे भूकंप आया. इसकी तीव्रता 4.2 बताई गई.

हालांकि, चीनी मीडिया ने तजाकिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता 7.2 बताई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान का मुर्गाबे था. यह इलाका हल्की आबादी वाला था। विभिन्न एजेंसियों ने इसकी तीव्रता अलग-अलग बताई है. इस विनाशकारी भूकंप में कई लोगों के मरने की आशंका है. भूकंप के बाद लोगों ने दो आफटरशॉक भी महसूस किए.  ये काफी तीव्र थे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे