करनाल। दिल्‍ली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर करनाल के बसताड़ा टोल प्‍लाजा पर 28 अगस्त को हुए लाठीचार्ज के विरोध में आज किसानों की महापंचायत है। महापंचायत में पहुंचने के लिए सुबह दस बजे का समय निर्धारित किया गया था। अभी तक महज दो सौ से तीन सौ लोग ही वहां पर मौजूद हैं। किसान संगठन का कोई भी बड़ा नेता अभी तक मंच पर नहीं पहुंचा।

महापंचायत से पहले ही करनाल में तेज बारिश हो रही है। वहीं, महापंचायत की वजह से प्रशासन भी अलर्ट है। करनाल में धारा 144 लागू है। दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर रूट डायवर्ट किया गया। करनाल, पानीपत सहित पांच जिलों में इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद कर दी गई हैं। वहीं, भाकियू प्रदेशाध्‍यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने एक वीडियो जारी किया है।

नई अनाज मंडी का शेड पूरा खाली है। 10 बजे आने के आह्वान के बावजूद अभी तक स्‍टेज पर कोई नहीं है। माइक भी नहीं लगे हैं। अभी तक तीन सौ लोग पहुंचे हैं। कोई बड़ा नेता अभी तक नहीं पहुंचा है। अनाज मंडी के पांचों गेट पर पुलिस तैनात है। अश्‍व पुलिस की एक टुकड़ी तैनात की गई है। पंचायत अपने निर्धारित समय से करीब दो घंटै देरी से शुरू हो सकती है।

चढ़ूनी ने की अपील

चढ़ूनी ने वीडियो जारी कर कहा, पुलिस ने अनाज मंडी में पंचायत को लेकर नाके लगाकर सील कर दिया गया था। वहीं, अब मैसेज आया है कि पुलिस नाके खोल कर दिया गया है। किसी को रोका नहीं जाएगा। चढ़ूनी ने कहा कि अब साथियों से अपील है कि शा‍ंंति से मंडी में पहुंचना है। हुल्‍लड़बाजी और हंगामा नहीं करना है। रास्‍ते में पुलिस खड़ी हो तो उनसे कुछ नहीं बोलना है। हमारा आंंदोलन शांतिपूर्वक रहेगा। किसी साथी ने गड़बड़ी की तो आंदोलन टूट जाएगा। किसी को कोई गड़बड़ नहीं करनी है। पुलिस का मैसेज आ गया है कि सारे बैरिकेड्स हटा रहे हैं। वहीं, किसान पंचायत में फैसला लिया जाएगा।

हरियाणा सरकार के आदेशों के बाद कई जिलों की पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स बुला ली गई है। सरकार ने करनाल के अलावा कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद और पानीपत में भी सोमवार रात 12 बजे से इंटरनेट व एसएमएस सेवा बंद कर दी है। यह पाबंदी मंगलवार रात 12 बजे तक लागू रहेगी। पुलिस-प्रशासन का दावा है कि किसी भी सूरत में कानून-व्यवस्था भंग नहीं होने दी जाएगी।

अनाजमंडी में फोर्स पहुंच रही है

अनाजमंडी में बड़ी संख्‍या में फोर्स पहुंच रही है। ट्रकों और डंपरों को खड़ा किया गया है। साथ ही हाईवे की तरफ जाने वाले रास्‍ते पर बांस, बैरिकेड्स और तारों को लगाया गया है। दमकल की गाडि़यों को तैनात किया गया है।

  • आसपास के जिलों से पुलिस फोर्स को बुला ली गई है।
  • अनाज मंडी में काफी संख्‍या में रैपिड एक्‍शन फोर्स के जवान सहित सुरक्षा बल तैनात हैं।
  • अधिकारियों की अपील है कि लोग घरों से बाहर बेवजह न निकलें। शांतिपूर्ण तरीके से किसानों की बात सुनी जाएगी।
  • महिला पुलिस को भी बुलाया गया है।
  • सुबह 10 बजे किसान महापंचायत अनाज मंडी में शुरू होनी थी।
  • किसान महापंचायत में फैसले के बाद लघु सचिवालय का घेराव करने जा सकते हैं।
  • अनाजमंडी के रास्‍ते को सील किया जा रहा है। बैरिकेड्स, तारों को लगाया जा रहा है।
  • आंसू गैस, दमकल की गाडि़यां भी पहुंच गई हैं।