अकाल तख्त के जत्थेदार ने भगोड़े अमृतपाल सिंह से आत्मसमर्पण करने को कहा, पुलिस की कार्रवाई पर भी उठाए सवाल

अकाल तख्त के जत्थेदार ने भगोड़े अमृतपाल सिंह से आत्मसमर्पण करने को कहा, पुलिस की कार्रवाई पर भी उठाए सवाल

चंडीगढ़: अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने शनिवार को भगोड़े कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह से पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने और जांच में सहयोग करने को कहा है।

अकाल तख्त (सिखों की सर्वोच्च अस्थायी सीट) के जत्थेदार ने भी पुलिस की क्षमता पर सवाल उठाया और आश्चर्य व्यक्त किया कि इतनी बड़ी ताकत होने के बावजूद वे स्वयंभू सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह को क्यों नहीं पकड़ पाए हैं।

जत्थेदार ने कहा, “अगर अमृतपाल (पुलिस की गिरफ्त से) बाहर है, तो मैं उसे (पुलिस के सामने) पेश होने और (पुलिस) जांच में सहयोग करने के लिए कहूंगा।” उनकी यह टिप्पणी कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह और उनके नेतृत्व वाले संगठन ‘वारिस पंजाब दी’ के तत्वों के खिलाफ पंजाब पुलिस की कार्रवाई के मद्देनजर आई है।

अमृतपाल सिंह 18 मार्च से फरार है, जब पुलिस ने उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। कई तस्वीरों और वीडियो में उसे पुलिस को चकमा देने के लिए कई वाहन ले जाते हुए दिखाया गया है। जालंधर जिले में उसके काफिले को रोके जाने पर उपदेशक ने खुद पुलिस को चकमा दे दिया और पुलिस के जाल से बच गया। उसका ठिकाना अभी भी अज्ञात है।  पंजाब सरकार ने उसके और कुछ सहयोगियों के खिलाफ सख्त से सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाया है।

जत्थेदार ने शनिवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि दुनिया भर में रहने वाले हर सिख के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि राज्य में भारी पुलिस बल होने के बावजूद अमृतपाल सिंह को कैसे गिरफ्तार नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि यह पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करता है।

सिंह ने कहा कि अगर उपदेशक को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है तो पुलिस को ऐसा कहना चाहिए। भगोड़े के माता-पिता ने पहले आशंका व्यक्त की थी कि उनके बेटे को पुलिस पहले ही पकड़ चुकी है। उन्होंने पुलिस से यह भी ध्यान रखने को कहा कि अमृतपाल सिंह मामले में पकड़े गए सिख युवकों ने उतने बड़े अपराध नहीं किए हैं, जितने कि किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। अमृतपाल सिंह और उसके कई साथियों पर पुलिस ने कई मामले दर्ज किए हैं।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे