नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के लिए नहीं खेलेंगे। बुमराह साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच के लिए उपबल्ध नहीं हो पाए थे और बाताया गया था कि उनकी पीठ में इंजरी उभर आई है, लेकिन वो अब टी20 वर्ल्ड कप से ही बाहर हो गए हैं।

टीम इंडिया के लिए निश्चित तौर पर ये बेहद बुरी खबर है क्योंकि बुमराह भारतीय टीम के बेहतरीन पेसर हैं। बुमराह अब अगले छह महीने के लिए क्रिकेट से मैदान से दूर हो गए हैं। रवींद्र जडेजा के बाद बुमराह का इस तरह से वर्ल्ड कप से बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका है। बुमराह इससे पहले एशिया कप 2022 से भी इंजरी की वजह से बाहर हो गए थे।

jagran

बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुए बुमराह

पीटीआइ के मुताबिक जसप्रीत बुमराह को बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया है जिसकी वजह से उन्हें इस वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा। बुमराह हाल ही में अपनी इंजरी से ठीक होकर वापस आए थे और उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया था। इसके बाद वो पहले टी20 में कंगारू टीम के खिलाफ नहीं खेल पाए थे, लेकिन उन्हें फिर दूसरे और तीसरे टी20 में खेलने का मौका मिला था। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच से ठीक पहले ही वो चयन के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए थे और उनकी जगह टीम में दीपक चाहर को शामिल किया गया था।

मो. शमी या दीपक चाहर हो सकते हैं उनके विकल्प

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए बुमराह टीम इंडिया की रणनीति का अहम हिस्सा थे और उन्हें इस टूर्नामेंट के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में जगह दी गई थी। हालांकि बुमराह की जगह किसे टीम इंडिया में मौका दिया जाएगा इसके बारे में कोई खबर अभी सामने नहीं आई है। वैसे टीम इंडिया के पास कई ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिन्हें बुमराह की जगह मुख्य टीम में शामिल किया जा सकता है। मो. शमी या दीपक चाहर में से किसी एक को मुख्य टीम में जगह दी जा सकती है क्योंकि इन दोनों को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम में चुना गया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ी- दीपक चाहर, मो. शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई।