जम्मू कश्मीर: 250 पाकिस्तानी आतंकियों को घेरकर मारने का प्लान तैयार

जम्मू कश्मीर: 250 पाकिस्तानी आतंकियों को घेरकर मारने का प्लान तैयार
कश्मीर घाटी में इस बार ठंड में गर्मी रहने के आसार हैं। सुरक्षा तंत्र ने कश्मीर में छुपे करीब 250 पाकिस्तानी आतंकियों को घेरकर मारने का ताजा खाका तैयार किया है। योजना है कि ठंड के मौसम में जब पूरी घाटी बर्फ से ढंकी होती है और सभी प्रशासनिक काम काज जम्मू से संचालित होते हैं तब आतंकियों के खिलाफ सघन सफाई अभियान चलाई जाए। इसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) और गृहमंत्रालय की साझेदारी में ठोस योजना तैयार की गई है।

घाटी में हालात तेजी से सामान्य होने के मिल रहे हैं ठोस संकेत

सुरक्षा मामले से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा हासिल करने के बाद घाटी में हालात तेजी से सामान्य होने के ठोस संकेत मिल रहे हैं। वहां के युवक एक दो दिन पहले अर्धसैनिक बल बीएसएफ के नियुक्त कैंप में बड़ी संख्या में हिस्सा लिया।

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ तबके को छोड़ आम लोग और व्यापारी-व्यवसायी सामान्य स्थिति में वापस आने के लिए बेताब हैं। ऐसे में आतंकी एक बड़ी अड़चन है।

बर्फ जमने के बाद पाकिस्तान के लिए घुसपैठ कराना होगा और भी मुश्किल

सूत्रों के मुताबिक घुसपैठ लगभग रुक चुका है। बर्फ जमने के बाद पाकिस्तान के लिए घुसपैठ कराना और भी मुश्किल हो जाएगा। समस्या घाटी के दूर दराज इलाके में पहले से  ुपे करीब 250 पाकिस्तानी हैं। लोगों और पंचायत व सिविल चुनावों में जीते उम्मीदवारों में कहीं ना कहीं आतंकियों का भय है। यह सामान्य तौर पर अपना काम नहीं कर पा रहे। इस वजह से संचार व्यवस्था जैसी सुविधाओं में अभी भी सख्ती बरतनी पड़ रही है।

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकी अक्सर कमांडों ट्रेनिंग लिए होते हैं। वह घाटी के जंगलों में लंबे समय तक रह सकते हैं। लेकिन बर्फ ढकने के बाद उनकेलिए जंगल में रहना मुश्किल होगा। ऐसे में वह महफूज जगह की तालाश में गांव की तरफ आएंगे। उनके लिए सीमा पार पर वापस पीओकेजाना लगभग नामुमकिन है। अगर वह ऐसा करते भी हैं तो सेना केहाथों मारे जाएंगे। भीतर उनका खास अभियान के तहत खात्मा किया जाएगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे